×

UP Rabies Injection: कोरोना के बजाय लगाया रेबीज का टीका, मचा हंगामा

 

शामली जिले से उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। COVID-19 वैक्सीन लेने गई तीन बुजुर्ग महिलाओं को रेबीज वैक्सीन दी गई। एक महिला की हालत गंभीर होने के बाद स्वास्थ्य केंद्र में अफरातफरी मच गई। परिवार ने इसके बाद हंगामा किया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) से कार्रवाई की मांग की। जहां राज्य सरकार लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, वहीं शामली के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी इतनी बड़ी और बेवकूफाना गलती कर रहे है।

मामला शामली के कांधला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। गुरुवार को, सरोज (70), अनारकली (72) और सत्यवती (60) कोरोनोवायरस वैक्सीन की पहली खुराक लेने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। आरोप है कि स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों ने बाहर से प्रत्येक को 10 रुपये का एक खाली इंजेक्शन देने का आदेश दिया। तब महिलाओं को रेबीज वैक्सीन का एक शॉट दिया गया और घर भेज दिया गया। इसी बीच सरोज की हालत बिगड़ गई।

इसके बाद उसे चक्कर आने लगे और उसके बाद घबराहट होने लगी, जिसके बाद परिवार के लोग उसे निजी चिकित्सक के पास ले गए। डॉक्टर को वैक्सीन की रसीद दिखाई गई जो सरोज को स्वास्थ्य केंद्र से मिली थी। रसीद को देखने के बाद डॉक्टर का भी सर चकरा गया।

डॉक्टर ने महिला के परिवार को बताया कि उसे स्वास्थ्य केंद्र में रेबीज का टीका लगाया गया है। तीनों महिलाओं के परिवारों ने इस मामले को देखा जिसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई ।पीड़ितों के परिवार के सदस्यों ने हंगामा किया, सीएमओ संजय अग्रवाल को मामले की शिकायत की, कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।