×

सुपरस्टार बनने से पहले रास्ते पर पकोड़े बेचते थे ये सितारें

 

बॉलीवुड में सितारें सुपरस्टार बनने से पहले काफी स्ट्रग्ल करके इंडस्ट्री में आए है ये तो हम सभी जानते है लेकिन आखिरकार यहां तक आने के लिए उन्होनें कितने पापड़ बेले है ये शायद ही कोई जान पाया हो।आज हम इसी सिलसिले में बात कर रहे है कि इन सितारो ने इंडस्ट्री में आने से पहले क्या किया और आखिरकार कैसे इन्होनें बॉलीवुड मे सुपरस्टार की सीढी तय की।

अमिताभ बच्चन-बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन कोलकाता की एक शिपिंग कंपनी में भाड़ा ब्रोकर के तौर पर काम किया करते थे।इसके बाद भी फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद अमिताभ को अपने आपको बहुत साबित करना पड़ा जिसके बाद वो बिग बी के नाम से मशहूर हुए।

दीलिप कुमार– बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दीलिप कुमार के करियर के बारे में शायद ही किसी को पता होगा ऐसे में आपको शायद जान कर यह हैरत होगी कि महान एक्टर दिलीप कुमार फिल्मों में आने से पहले फल बेचा करते थे।

रजनीकांत-मेगास्टर रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बंगलुरू में एक बस कंडक्टर के तौर पर काम किया करते थे।बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ है आज रजनीकांत की पॉपुलेरिटी इतनी है कि उनके नाम से ही फिल्में ब्ल़ॉकबस्टर हो जाती है।उन्हें थलाइवा के नाम से जाना जाता है।

अक्षय कुमार-बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने अपनी फिल्मों से तो अपनी चर्चा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन आपको बता दें फिल्मो में आने से पहले अक्षय कुमार एक रेस्त्रां में वेटर का काम किया करते थे।जिसके बाद उन्होनें अभिनय शुरु किया था।वही बता दें कि बतौर शेफ उन्हें सिर्फ 1500 रुपये मिलते थे।

महमूद- हिन्दी सिनेमा के बेहतरीन कॉमेडियन माने जाने वाले महमूद ने अपना फिल्मी सफर शुरू करने से पहले ड्राइवर और मुर्गी बेचने जैसे काम किए।लेकिन इंडस्ट्री में आने के बाद वो एक रॉयल लाइफ जीने लगे और उन्हें काफी पहचाने जाने लगा।

बोमन ईरानी– बॉलीवुड के शानदार एक्टर्स में से एक बोमन इरानी फिल्मों में आने से पहले मुंबई के ताज पैलेस होटल में अटैंडेंट और वेटर के तौर पर काम किया करते थे।आज बोमन कितने पॉपुलर है ये बताने की शायद ही किसी को जरुरत हो।

अरशद वारसी- बॉलीवुड की फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस से ‘सर्किट’ किरदार के जरिए बॉलीवुड में नाम कमाने वाले एक्टर अरशद वारसी फिल्मों में भाग्य आजमाने से पहले डोर टू डोर कॉस्मेटिक सेल्समैन के तौर पर काम किया करते थे. इसके अलावा उन्होंने एक फोटो लैब में भी काम किया।

देवानंद- इस लिस्ट में अपने जमाने के रोमांटिक हीरो में से एक एक्टर देवाआनंद का नाम भी शामिल है जो कि अपनी फिल्मों में अपना जादू बिखेरने से पहले एक क्लर्क के तौर पर नौकरी किया करते थे।जी हां बाद में देवानंद ने हर फिल्म में अपने आपको साबित किया है।

नवाजुद्दीन सिद्दकी- उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में जन्में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी के लिए फिल्मों में आना इतना आसान नहीं था। फिल्मों में आने से पहले गुजारा करने के लिए उन्होंने केमिस्ट शॉप पर काम करने के साथ चौकीदार की नौकरी तक की।लेकिन आज बॉलीवुड में उनकी एक नई पहचान है।

जॉनी लीवर- बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जॉनी ने कई फिल्मो में अपने आपको बेहतरीन साबित कर दिखाया है आपको बता दें फिल्मो में आने से पहले अपने आपको साबित करने मे लगे जॉनी मुंबई की सड़को पर पेन बेचने का काम किया करते थे।

जॉन अब्राहम- जॉन अब्राहम ने अपने करियर की शुरुआत एक मीडिया फर्म से की थी। इस फर्म के बंद होने के बाद जॉन ने एक एड एजेंसी में मीडिया प्‍लानर का भी काम किया।

आर माधवन– बॉलीवुड के मेगा स्टार माने जाने वाले माधवन बहुत अच्‍छे वक्‍ता हैं और एक्टिंग वर्ल्‍ड में आने से पहले ये लोगों को बातचीत करने के गुर सिखाया करते थे।

बॉलीवुड सितारों की जिंदगी कितनी मुश्किल होती है ये तो हम सभी जानते है लेकिन आज हम बात कर रहे है उन सितारोे के बारे में जो कि फिल्मो में आने से पहले कभी रास्ते में पकोड़े तो कोई बस का कंडेक्टर बनकर अपने आपको साबित करने में लगा था।इन किस्सेो को सुन तो साफ तौर पर ये साबित होता है कि ये सितारें अपनी स्ट्रग्ल लाइफ में पूरी तरह से अपने आपको साबित करने में लगे थे।इस लिस्ट में अक्षय कुमार,दीलिप कुमार, देवानंद, रजनीकांत,अमिताभ बच्चन, नवाजुद्दीन जैसे सितारें है। सुपरस्टार बनने से पहले रास्ते पर पकोड़े बेचते थे ये सितारें