×

अल कायदा के 9 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार,बना रहें थे हमले की योजना: एनआईए

 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) ने पश्चिम बंगाल और केरल में विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर अल-कायदा के 9 आंतकवादियों को गिरफ्तार किया हैं
छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

जांच एजेंसी एनआईए की मानें तो ये लोग भारत के अंदर एक बड़े आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए प्लान कर रहे थे. लेकिन उन आतंकी वारदात को अंजाम देने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था. इस उद्देश्य के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने में लगा था और हथियार तथा गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे।

गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल,  लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है।