×

कमला हैरिस का निर्वाचन लैंगिक समानता के लिए मील का पत्थर:संयुक्त राष्ट्र महासभा

 

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष नेतृत्व ने अमेरिका में जो बाइडन के राष्ट्रपति और कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी है। विश्व निकाय के शीर्ष नेतृत्व ने हैरिस के अमेरिका की पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई और पहली महिला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने की सराहना की है और इसे लैंगिक समानता की दिशा में एक मील का पत्थर बताया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टेफन दुजारिक ने कहा कि महासचिव हमेशा इस बात से खुश होते हैं और स्वागत करते हैं जब किसी महिला को मौका मिलता है या वह नई ऊंचाई पर पहुंचती हैं। उन्होंने यह टिप्पणी सोमवार को दैनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान हैरिस के पहली महिला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने के सवाल के जवाब में की। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकीर ने राष्ट्रपति निर्वाचित हुए बाइडन (77) और हैरिस (56) को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि बाइडन का संयुक्त राष्ट्र का समर्थन करने का लंबा इतिहास है जबकि हैरिस का अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति चुने जाना लैंगिक समानता की दिशा में मील का पत्थर है।

साथ ही संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की महानिदेशक ऑड्रे आज़ोले ने ट्विटर पर कहा कि आज की वैश्विक चुनौतियां अमेरिका से नई प्रतिबद्धताओं की मांग करती हैं जिनमें विज्ञान, शिक्षा एवं संस्कृति का प्रतिनिधित्व हो। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जतायी कि एक अध्यापिका के तौर पर बाइडन की पत्नी जिल बाइडन व्हाइट हाउस में प्रवेश करेंगी। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनएचआरसी के प्रमुख फिलिपो ग्रैंडी ने ट्विटर पर कहा कि दुनिया के सबसे कमजोर लोगों के लिए अमेरिकी नेतृत्व पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने निर्वाचित राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति को बधाई देते हुए कहा कि एजेंसी वैश्विक और घरेलू शरणार्थी के मुद्दों पर नए प्रशासन के साथ काम करने को उत्सुक है।