×

पूर्व-मध्य Railway के रेलकर्मी घर बैठे कराएंगे अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन, ‘स्पर्श’ का किया गया लोकार्पण

 

पूर्व मध्य रेलवे के रेलकर्मी और उनके परिजन अब मोबाइल एप के जरिए अस्पतालों में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने मंगलवार को वीडियो लिंक के माध्यम से इस मोबाइन एप का लोकार्पण किया। रेलकर्मियों एवं उनके आश्रितों को पूर्व मध्य रेल के चयनित चिकित्सालयों में चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए एक मोबाइल एप ‘स्पर्श’ विकसित किया गया है। कोरोना संक्रमण के इस दौर में रेलकर्मियों के लिए यह एप काफी लाभकारी बताया जा रहा हैं।

इस मोबाइल एप के प्रयोग से रेलकर्मीं एवं उनके आश्रित पटना स्थित केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय एवं सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के मंडलीय अस्पताल में रूटीन चेकअप, ओपीडी सेवा, कोविड टेस्ट, कोविड टीका के लिए नामांकन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे करवा सकते हैं। यह मोबाईल एप पूर्णत: पूर्व मध्य रेल में कार्यरत रेल कर्मचारियों के लिए बनाया गया है।

इस मोबाईल एप को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य रेलवे अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों एवं मेडिकल स्टाफ को सुविधा प्रदान करना है। कोई भी रेलवे कर्मचारी इस मोबाईल एप में स्वयं एवं अपने आश्रितों को रजिस्टर करने के बाद कोविड वैक्सीन, कोविड टेस्ट, एचआरसीटी टेस्ट, कोविड प्रोफाईल टेस्ट, ओपीडी, रूटीन दवा एवं डाक्टर से सलाह के लिए समय ले सकता है।

फिलहाल इसके लिए रेलकर्मियों को रेलवे अस्पताल जाकर नंबर लगाना पड़ता था।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यह मोबाइल एप रेलवे कर्मचारियों एवं अस्पताल में कार्यरत कर्मचारियों दोनों के लिए लाभदायक और समय बचाने वाला होगा।

उन्होंने बताया कि यह मोबाइल एप आई एन यादव, एसीएमडी (एडमिन), पूर्व मध्य रेल के मार्गदर्शन में प्रसन्न कुमार, सिनियर डीसीएम (टीसी), समस्तीपुर द्वारा तैयार किया गया है तथा इसे तैयार करने में आरिफ खान, टेक्नीशियन (टीआरएस), ईटारसी का महत्वपूर्ण योगदान है।

न्श्रयूज सत्रोत आईएएनएस