×

Brazil President China:ब्राजीली राष्ट्रपति ने इशारो इशारो में किया चीन पर हमला

 

कोरोनावायरस संक्रमण चीन की नई रणनीति का एक हिस्सा है? दुनिया भर में अब इस बात की चर्चा है कि दुनिया अब बायो वार और साइबरवार की ओर बढ़ रही है, जहां लड़ाई अत्याधुनिक मिसाइलों और बंदूकों से नहीं, बल्कि ऐसे ही वायरस और कंप्यूटर हैकिंग से लड़ी जाएगी। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनारो ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान अप्रत्यक्ष रूप से कोरोना महामारी को चीन की नई साजिश करार दिया है। हालांकि, बाद में वे इस बात से पलट गए।

बोल्सनारो ने नाम लिए बिना आशंका व्यक्त कर कि चीन ने संभवतः अपनी प्रयोगशाला में कोरोनावायरस बनाया और आर्थिक लाभ पाने के लिए ये चीन द्वारा अपनाई गई जैविक युद्ध नीति का हिस्सा हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह एक नया वायरस है और किसी को नहीं पता कि यह प्रयोगशाला में बनाया गया था ओर फिर ये मनुष्यों के पास पहुंचा था या किसी ने एक संक्रमित जानवर खाया था। उन्होंने कहा कि यह एक वास्तविकता है। बोल्सनारो ने कहा कि उनकी सेना जानती है कि यह रासायनिक, जीवाणुविज्ञानी, या रेडियोलॉजिकल युद्ध का एक हिस्सा है। उन्होंने सवाल किया कि क्या हम एक नए युद्ध का सामना नहीं कर रहे हैं।

साथ ही उन्होंने यह भी पूछा, “वह कौन सा देश है जिसकी जीडीपी सबसे अधिक बढ़ी है?” पिछले साल, जब पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी आई, चीन की जीडीपी में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। व्यापार के मामले में चीन ब्राजील का सबसे बड़ा आर्थिक साझेदार है। बाद में, जब यह खबर मीडिया में आई, तो बोलसनारो ने मीडिया को इसके लिए दोषी ठहराया और कहा कि उन्होंने अपने भाषण में किसी भी एशियाई देश (चीन) का नाम नहीं लिया है। उन्होंने आगे कहा कि मीडिया ब्राजील और चीन के बीच विवाद पैदा करना चाहता है।