×

बच्चे के जन्म के बाद पहले महीने इन आहार का सेवन करें, एनीमिया दूर हो जाएगा

 

ऐसा कहा जाता है कि एक महिला बच्चे के जन्म के बाद दूसरे बच्चे को जन्म देती है। हर महिला के लिए सबसे खुशी का पल वह होता है जब वह गर्भ में नौ महीने के बाद बच्चे को जन्म देती है। हालांकि, बच्चे के जन्म के समय, एक महिला के शरीर में सभी तनाव दूर हो जाते हैं। स्तनपान कराना, बच्चे के जूते निकालना, उसे सुलाना, रात में रोना, ये सब कई महिलाओं में कमजोरी का कारण बनते हैं। इस अवधि के दौरान एक महिला के लिए उचित आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डिलीवरी के बाद पहले महीने में आपकी डाइट क्या होनी चाहिए। यदि आप ऐसा संतुलित आहार खाते हैं, तो आपका ऊर्जा स्तर बना रहेगा

ओट्स

ओट्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है ताकि पेट लंबे समय तक भरा रहे और शरीर को उचित पोषण मिले। जई बच्चे को दूध की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। ओट्स पाचन को अच्छा रखता है।

सूखे फल

कांटे वाले सूखे मेवे खाना हमेशा अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन होता है और नाश्ते के साथ सूखे मेवे खाने से पेट भरा रहता है। सूखे मेवों में पोषक तत्व बच्चे को दूध के माध्यम से पोषक तत्व प्रदान करते हैं और इस प्रकार बच्चे के मस्तिष्क के विकास में सुधार होता है।

दही

नाश्ते में दही खाना फायदेमंद है। ठंडा दही न खाएं।

अंडा

अंडे प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं।