×

पुरुषों और महिलाओं के लिए रेजर में क्या अंतर है, आप जानते हैं?

 

पुरुषों और महिलाओं के बीच कोई विभाजन नहीं है, दोनों समान रूप से कंधे से कंधा मिलाकर काम करने में सक्षम हैं। साबित कर दिया कि तो रूपकरा के मामले में उस पारंपरिक रास्ते को क्यों चुना गया है? कंपनियां लिंग आधारित उत्पादों को पुरुषों और महिलाओं में विभाजित करने के लिए रंग पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करती हैं। सबसे आम लेकिन महत्वपूर्ण बात उस्तरा है। दैनिक जीवन में इसके उपयोग के बारे में अलग से बात नहीं करना बेहतर है। लिंग आधारित उत्पादों को बेचने के लिए कंपनियां कई तरह के तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। बाजार में केवल महिलाओं के लिए गुलाबी और चमकीले रंग के रेजर देखे जाते हैं। और पुरुषों के लिए, नीले, ग्रे और नारंगी का रुझान अभी भी उस पारंपरिक नियम के अनुसार जारी है। हालांकि, रंग को पहचानने के लिए कोई नियम नहीं हैं। वास्तव में, पुरुषों और महिलाओं के शारीरिक संविधान के अनुसार रेजर बनाए जाते हैं।

शरीर के बाहरी हिस्सों पर पैर और हाथ सहित उपयोग के लिए महिलाओं के रेजर की संरचना पुरुषों की तुलना में काफी अलग है। महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले रेजर का मुख्य हिस्सा तुलनात्मक रूप से बड़ा होता है। हालांकि गोल या चौकोर, मुख्य भाग के उपयोग के दौरान जल्दी से घूमने में सक्षम होने का लाभ है। ये रेजर इस बात को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं कि हाथों की एड़ियों और कोहनियों पर बालों को इस्तेमाल करने में कोई कठिनाई न हो।

विशेषज्ञों के अनुसार रेजर रेजर का उपयोग पानी, साबुन या शेविंग जेल में भी किया जाता है ताकि महिलाओं को आसानी से चिकना किया जा सके। हालांकि, यह आश्चर्यजनक नहीं है। महिलाएं अपने शरीर को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह से रेजर का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। इसलिए आप रेजर को बिना पानी के भी आसानी से चला सकते हैं, इसके लिए रेजर के दो ब्लेड और किनारे के बीच साबुन की अधिकता होती है।

पुरुष सप्ताह के लगभग हर दिन रेजर का उपयोग करते हैं। इसलिए चेहरे, दाढ़ी और मूंछों को काटने के लिए रेजर ब्लेड का तेज होना किसी महिला के रेजर से कम नहीं है। बल्कि, दाढ़ी-मूंछ की प्रकृति के अनुसार, वर्तमान में कई प्रकार के रेज़र उपलब्ध हैं।