×

आपके बेबी को भी हैं ये आदत, इसका पड़ सकता है बुरा असर

 

जयपुर। आपने कई बार देखा होगा कि छोटे बच्चेंर अक्स र अपने मुंह में अंगुली डालते रहते हैं। लेकिन उनकी यह आदत उनके स्वास्थ के लिए काफी ज्यादा हानीकारक हो सकती है। बच्चों का मुंह में उंगली लेना आम बात होती है। क्योंकि बच्चे अपने हाथ तथा पैरों के बल पुरे घर में घुमते हैं। जिससे उनके हाथों में कई तरह के किटाणू तथा वेक्टिरिया लग जाते हैं। जिसके बाद जब बच्चे अपने मुंह में हाथ लेते हैं।

तो वह गंदगी तथा कीटाणु इनके शरीर में चले जाते हैं। जो कि कई तरह की खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। उनकी ये आदत उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्या दातर बच्चे मुंह में अंगुली तब लेते हैं, जब उनके नए दांत निकलने वाले होते हैं। क्योंकि दांत निकलने से पहले बच्चों के मसूड़ों में खुजली होने लगती है जिसके कारण बच्चे अपने मुंह में अंगुली लेना शुरू कर देते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका बच्चा लगातार ऐसा करता है तो आपके लिए यह संकेत भी हो सकते हैं कि बह भूखा हैं। क्योंकि बच्चे भूखे होने पर भी अपने मुंह में उंग्लियों लेते हैं। इस लिए हमेशा अपने बच्चे के हाथों को साफ रखे। जिससे उशके हाथों में लगे हुए कीटाणु मर जाएं। तथा बच्चे के हाथों के कीटाण उसके मुंह में न जाएं। जिससे आप बच्चे को गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। इस लिए हमेशा छोटे बच्चों का खेलते समय ध्यान रखें कि वे मुंह में हाथ न लें।