×

इन लोगों को​ मिलती हैं पीएम सूर्य घर योजना में 78 हजार रुपये की छूट, जानें ये है नियम

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले केंद्र सरकार की ओर से एक योजना की घोषणा की गई थी, इस योजना का नाम है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना. इस योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से कहा गया है कि इन सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली दी जाएगी. यही कारण है कि इस योजना के अंत में मुफ्त बिजली योजना लागू की गई है। आज हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत आवेदन करने वालों को सरकार 78 हजार रुपये की छूट दे रही है।

एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

दरअसल, पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की ओर से भारी छूट दी जा रही है. इस योजना के तहत अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग आवेदन कर चुके हैं. इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में दी. इस योजना के तहत देश के सभी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार आवेदन कर सकते हैं।

सरकार सब्सिडी दे रही है

अब पीएम सूर्य घर योजना के तहत मिलने वाली छूट की बात करें तो इसमें सरकार द्वारा भारी सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी आपके सोलर पैनल के हिसाब से मिलेगी. यानी अगर आप एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको कम सब्सिडी मिलेगी, वहीं अगर आप तीन किलोवाट या इससे ज्यादा का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी.

सरकार की ओर से बताया गया है कि एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाने वाले को 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. वहीं दो किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये की छूट दी जा रही है. अगर कोई तीन किलोवाट या उससे अधिक का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यानी आप इस सूर्य घर योजना में 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी ले सकते हैं.