×

हाथ धोने के लिए पानी का गर्म होना जरुरी है या नहीं जानिए

 

यह लंबे समय से माना जाता रहा है कि गर्म पानी ठंडे पानी से बेहतर आपके हाथों से जीवाणुओं को समाप्त करने का  काम करता है। लेकिन आपके हाथ धोते समय जीवाणुओं को मारने के लिए आवश्यक गर्म पानी की जरुरत होती या नहीं आपका जानना चाहिए है।

सौभाग्य से अध्ययन ने साबित किया है कि हाथ धोने के दौरान गर्म पानी का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है। वास्तव में, जर्नल ऑफ फ़ूड प्रोटेक्शन में प्रकाशित एक नया अध्ययन में पाया गया कि ठंडा पानी गर्म पानी के रूप में हाथ धोने में बैक्टीरिया को हटाने में उतना ही प्रभावी है। 20 से अधिक प्रतिभागियों को छः महीने के लिए ट्रैक किया गया और उन्होंने साबुन के अलग-अलग मात्रा में 60, 79 और 100 डिग्री पानी में अपने हाथ धोने का निर्देश दिया। शोधकर्ताओं ने पाया कि 60 डिग्री पानी साफ हाथ और साथ ही गर्म पानी भी है।

और 2005 में एक व्यावसायिक अध्ययन और व्यावसायिक चिकित्सा के जर्नल में दर्ज़ किए गए अध्ययन में प्रतिभागी को 40 डिग्री से लेकर 120 डिग्री तक के पानी में अपने हाथ धोने के निर्देश दिए गए थे। अध्ययन में यह पाया गया है कि पानी का तापमान वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता जब आपके हाथ वास्तव में साफ हो जाए।

तो जब आप अपने हाथ धो रहे हैं तो क्या वास्तव में रोगाणुओं और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने का काम करता है? समय बाहर निकलता है इसके साथ बहुत कुछ करना है। नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय में एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग साबुन से सिर्फ 5 सेकंड के लिए हाथ धो चुके थे। उनके हाथों पर कीटाणुओं को मारने के लिए कुछ नही हुआ। इसके विपरीत जो लोग 30 सेकंड तक  साबुन से हाथ धोए थे, उनके कुछ कीटाणु नष्ट हए थे।