×

राशन कार्ड में बच्चों का नाम जोड़ने के लिए किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, यहां जानें

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको पता होगा कि दुकान से यूनिट के मुताबिक ही राशन दिया जाता है । इसलिए बेहद जरूरी है कि, आपके परिवार के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में हो, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो आपको कम राशन दिया जाएगा । इसलिए अगर आपके परिवार में किसी बड़े या बच्चे का नाम राशन कार्ड में नहीं है, तो अभी उसे जुड़वा लें ।

बता दें कि, नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर आप राशन कार्ड में नया यूनिट जोड़ सकते हैं इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप राशन कार्ड में किसी का भी नाम जोड सकते हैं ।

नाम जोड़ने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत –

घर के मुख्या का पासपोर्ट साइज फोटो : बच्चे का नाम राशन कार्ड से जोड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज और पहले घर के मुख्या की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पडेगी ।

बच्चें का जन्म प्रमाण पत्र : नाम जुड़वाने के लिए दूसरा जरूरी दस्तावेज बच्चे का प्रमाण पत्र होता हैं ।

बच्चा गोद लेने की स्थिति में सर्टिफिकेट : अगर आपने बच्चा गोद लिया है, तो उस स्थिति में आपको बच्चे का गोद लिए हुए सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी ।

बच्चों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी : आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि आजकल बच्चों का आधार कार्ड भी बन जाता है ।

इसके अलावा आपको बता दें कि, बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म को भरकर सब्मिट करना होगा और उसके साथ सभी दस्तावेजों को सब्मिट करना भी आवश्यक है, जिसके बाद अधिकारी के चेक करने के बाद राशन कार्ड में बच्चे का नाम जुड़ जाएगा ।