×

बिल्कुल फ्री होगी मोबाइल बैंकिंग से जुड़ी ये SMS सर्विस, अभी एक मैसेज के लिए 50 पैसे देना होता है चार्ज

 

ट्राई ने बुधवार को डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने को लेकर मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट सर्विस के लिए मोबाइल स्क्रीन पर एकबारगी दिखने वाले यूएसएसडी मैसेज पर लगने वाले चार्ज को हटाने का प्रस्ताव किया है । बता दें कि, इस प्रकार का मैसेज आपके फोन पर दिखता तो मगर वो आपके मोइल पर बाकी मैसेज की तरह स्टोर नहीं होता हैं । इस टेक्नोलॉजी का व्यापक तौर पर उपयोग मोबाइल फोन पर बातचीत या एसएमएस के बाद पैसे कटने या फोन रिचार्ज और अन्य जानकारी मांगने पर दिए जाने वाले मैसेज में होता है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फिलहाल ट्राई इस प्रकार के मैसेज के लिए ग्राहकों से प्रति मैसेज करीब 50 पैसे का चार्ज लेती हैं लेकिन ट्राई अब इस प्रकार के मैसेज को बिल्कुल फ्री करने जा रही हैं । दरअसल, ट्राई ने अपने बयान को जारी करते हुए कहा है कि, वित्तीय सेवा विभाग के इस बारे में टेलीकॉम विभाग से आग्रह के बाद ट्राई ने इस मामले के अलग-अलग पहलुओं का विश्लेषण किया है और ट्राई का ऐसा मानना है कि, यूएसएसडी यूजर के हितों की रक्षा और डिजिटल सर्विस को बढ़ावा देने के लिए इस सर्विस को फ्री कर देना चाहिए ।

ट्राई के बयान के अनुसार, अभी इसके लिए 50 पैसे प्रति SMS खर्च होता है मगर इसके बाद यूएसएसडी पर लगने वाला चार्ज बिल्कुल शून्य हो जाएगा ।देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक भी लगातार कोशिश कर रहा है और इस पर एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है ।