×

ये हैं LIC की 5 बेस्ट पॉलिसी, यहां करें निवेश होगा फ्यूचर सिक्योर

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! जब भी हमारे दिमाग में पैसा निवेश की बात आती हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले नाम आता है भारतीय जीवन बीमा निगम का । क्योंकि ये एक भरोसेमंद कंपनी है जिसमे हमारा पैसा कभी नहीं डूबता हैं । लोगों को इसमें निश्चित रूप से निवेश करना चाहिए आज हम आपको इसकी कुछ ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे ​जिसको जानकर आप भी काफी खुश हो जाएंगे । मार्केट में आज एलआईसी की कई पॉलिसी मौजूद हैं, मगर क्या आपको पता है कि इसमें कौन सी पॉलिसी बेहतर है और कौनसी नहीं । आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा कॉरपोरेशन की 5 बड़ी जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपको कम निवेश पर अच्छा रिर्टन देती हैं ।

कन्यादान पॉलिसी—कन्यादान पॉलिसी एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी हो सकती है, जैसा इसका नाम है, वैसा ही इसका काम भी है । इस पॉलिसी को आप टर्म राइडट और एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसेबलिटी राइडर के साथ ले सकते हैं यदि इस पॉलिसी में बीमाधारक की मौत हो जाती हैं तो प्रीमियम माफ कर दिया जाता है और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसा मिल जाता है । इसके साथ ही आपको बता दें कि, बीमाधारक की मृत्यु हो जाने के बाद सम एश्योर्ड का 10 प्रतिशत हिस्सा हर साल नॉमिनी को दिया जाता है ।

जीवन उमंग पॉलिसी—एलआईसी की ये एक आजीवन बीमा योजना है जिसको साझेदारी योजना भी कहते हैं क्योंकि इसमें फाइनल एडिशन बोनस भी मिलता है । बता दें कि, इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित रकम के आठ प्रतिशत का लाभ आजीवन या 100 साल की आयु तक मिलता है ।

जीवन लाभ पॉलिसी— यदि आप पैसा लगाकर ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो यह पॉलिसी कारगर साबित हो सकती है । इस पॉलिसी का रिटर्न काफी अच्छा होता है ।

पॉलिसी जीवन आनंद— बता दें कि, ये एलआइसी की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी हैं क्योंकि ये पूरे जीवन की पॉलिसी है जिसमें चुने हुए समय पर मैच्योरिटी मिल जाती है और उसके बाद भी आपके चुने हुए सम एस्योर्ड की कवरेज रहती है ।

जीवन शांति पॉलिसी — इनके अलावा एक और बेहतर पॉलिसी है जिसका नाम है जीवन शांति पॉलिसी । बता दें कि ये पॉलिसी यह उन लोगों के लिए है जो रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं यानी अपने रिटारमेंट के बाद में पेशंन ।