×

राशन कार्ड के नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, जानिए !

 

आए दिन सरकार आम जनता के लिए कुछ ना कुछ नया जरूर लेकर आती हैं जिसमें कई बार वो हमारे लिए काम का होता और कई बार वो हमें परेशान करने वाला होता है। कुछ ऐसा ही राशन कार्ड रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही हैं क्योंकि सरकार इससे जुडे कुछ नियमों में बदलाव करने जा रही हैं । बता दें कि, देश के अलग-अलग क्षेत्रों से लगातार ये शिकायत आ रही थी कि अपात्र लोग भी राशन खरीद रहे है । जिसके बाद इस समस्या को देखते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राशन कार्ड के नियमों में अब एक बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है । आपकी जानकारी के लिए बता दें की नए बदलावों की रूपरेखा लगभग तैयार हो चुकी है ।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडेय ने बताया कि मानकों में बदलाव को लेकर पिछले छह माह से राज्‍यों के साथ बैठक की जा रही है । नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही राशन का लाभ दिया जाएगा ।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने बताया है कि, अब तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ दिसंबर 2020 तक 32 राज्‍यों और यूटी में लागू हो चुकी है ।​ जिससे काफी लोगों को लाभी मिल रहा है ।