×

घर की सफाई के लिए बेहतरीन उपाय

 
जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि घर की साफसफाई करते समय कई ऐसी छोटी छोटी चीजें या फिर कोई सामान आप की नजरों से चूक जाता है। जिसे आप साफ नहीं कर पाती लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर की गंदगी हमारी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है।  क्योंकि इनमें कई तरह के बैक्टीरिया  पनपते है। इस लिए आज हम आपको अपने
घर को साफ रखने की कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

बता दें कि घर की सफाई के दौरान हवा में मौजूद सूक्ष्म कीटाणुओं को मारने के लिए आप 2-3 बूंद लौंग से तैयार ऐसेंशियल औयल को पानी में मिलाकर छिडक दें।  क्योंकि यह बैक्टीरिया आदि दूर करने के लिए कारगर है।

बता दें कि बाथरूम की सफाई करते समय फर्श के अलावा दरवाजे की कुंडी, वाशबेसिन, नल, शौवर, बाथटब, बालटी आदि को प्रतिदिन साफ करें।  इसके लिए ग्लास क्लीनर और विनेगर आप के काम आ सकते हैं। तथ वहीं किचन में सिंक को साफ रखने केलिए साबुन, पानी या फिर ऐंटीबैक्टीरियल क्लींजर का इस्तेमाल बेहतर है। क्योंकि सिर्फ पानी से बैक्टीरिया नहीं मरते इस लिए ब्लीच के साथ क्लींजर का इस्तेमाल जरूरी है।

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि किचन में सिंक को साफ रखने के लिए साबुन, पानी या फिर ऐंटीबैक्टीरियल क्लींजर का इस्तेमाल ही बेहतर रहता है। क्योंकि किचन के बैक्टीरियां ही हमारे खाने के साथ हमारे शरीर में जाकर हमारे स्वास्थ को खराब करते हैं।