×

केंद्र सरकार ने की बड़़ी घोषणा, इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, इन किसानों को नहीं मिलेगा इसका लाभ

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देशभर के करोड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। भारत सरकार ने कुछ साल पहले इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये की यह आर्थिक मदद तीन किस्तों में दी जाती है. सरकार हर किस्त के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर करती है. हाल ही में 28 फरवरी को केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा भेजा था. किस्त जारी हुए 1 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. ऐसे में देशभर के करोड़ों किसान अब 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी क्रम में आइए जानते हैं कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब जारी कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव के बाद जून या जुलाई में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का ऐलान कर सकती है.हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की रकम जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

जिन किसानों ने अभी तक योजना के तहत भूमि अभिलेखों का सत्यापन एवं ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें अगली 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको इन महत्वपूर्ण कार्यों को योजना में यथाशीघ्र पूरा करना चाहिए।

इसके अलावा जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की है। उन्हें अगली किस्त का लाभ भी नहीं मिलेगा. 17वीं किस्त का पैसा पाने के लिए आपको ये जरूरी काम जल्द से जल्द पूरे कर लेने चाहिए.