×

 नाश्ते के लिए परफेक्ट है तंदूरी पनीर रोल, टेस्ट ऐसा जो हर कोई करेगा पसंद

 

अगर आप नाश्ते में कुछ टेस्टी और हेल्दी खाना चाहते हैं तो तंदूरी पनीर रोल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर तंदूरी पनीर रोल बच्चों में बहुत लोकप्रिय है और बड़े भी बड़े चाव से इसे खाते हैं. सुबह के नाश्ते में क्या बनाया जाए, यह सवाल रोज होता है, तो इस बार नाश्ते में तंदूरी पनीर रोल बनाया जा सकता है.तंदूरी पनीर रोल बनाने के लिए पनीर का इस्तेमाल किया जाता है जो प्रोटीन से भरपूर होता है ऐसे में तंदूरी पनीर रोल भी प्रोटीन से भरपूर खाना बन जाता है. दिन की शुरुआत प्रोटीन युक्त भोजन से करना बेहतर होता है। अगर आपने कभी तंदूरी पनीर रोल नहीं बनाया है तो आप हमारे बताए तरीके से इसे आसानी से बना सकते हैं.

तंदूरी पनीर रोल के लिए सामग्री
पनीर के टुकड़े - 1 कप
प्याज - 1/4 कप
टमाटर कटा हुआ - 1/4 कप
कटी हुई शिमला मिर्च - 1/4 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 छोटा चम्मच
दही - 1 कप
हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च - 1 छोटा चम्मच
तंदूरी मसाला - 2 छोटे चम्मच
मैदे की रोटी - 4-5
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक - स्वादानुसार

तंदूरी पनीर रोल कैसे बनाये
नाश्ते में स्वाद से भरपूर तंदूरी पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के 1 इंच के टुकड़े काट लीजिए. - इसके बाद टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च को टुकड़ों में काट लें. - अब एक बर्तन में दही लें और उसे अच्छे से फेंट लें. - इसके बाद दही में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, तंदूरी मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. - इसके बाद दही में पनीर के टुकड़े, टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 30 मिनट के लिए मेरिनेट होने के लिए रख दें.

- तय समय के बाद एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. तवा गरम होने के बाद इसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैला दीजिए. इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ देर भूनें। - फिर मैरिनेट किया हुआ पनीर और अन्य सामग्री पैन में डालें और 4 से 5 मिनट तक पकाएं. जब पनीर सुनहरा हो जाए और प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को प्याले में निकाल कर अलग रख दें। अगर आपके पास तंदूर उपलब्ध है तो आप पनीर, टमाटर, शिमला मिर्च और प्याज को तंदूर में डाल कर भी तंदूर में सभी चीजों को फ्राई कर सकते हैं.

- अब मैदा की रोटी लें. आप मैदे की रोटी पहले से बनाकर रख सकते हैं। इसके बाद रोटी को किसी समतल जगह पर रख दें और तले हुए पनीर के मिश्रण को रोटी के एक चौथाई हिस्से में रखकर एक तरफ से दूसरी तरफ से बेल लें। - इसके बाद रोल को एक प्लेट में अलग रख लें. इसी तरह बाकी रोटियों में पनीर का मिश्रण भरते हुए रोल तैयार कर लीजिए. नाश्ते के लिए स्वादिष्ट तंदूरी पनीर रोल्स तैयार हैं.