×

इन समस्याओं से पीड़ित अगर पीते हैं हल्दी वाला दूध तो फायदे की जगह होगा भयंकर नुकसान

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, अक्सर लोग स्वस्थ शरीर के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं साथ ही इससे आपको अधिक लाभ भी मिलता है इसलिए हल्दी वाला दूध पीने के बारे में भी कहा जाता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है ऐसे में अगर इसे दूध में मिलाकर पिया जाए तो फायदा दोगुना बढ़ जाता है। हल्दी वाला दूध कई बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कुछ लोगों को नुकसान भी पहुंचाता है।

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए
गर्भवती महिलाओं को दूध में हल्दी मिलाकर पिलाया जाता है ताकि पैदा होने वाला बच्चा गोरा हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी से गर्भाशय में संकुचन, गर्भाशय में रक्तस्राव या गर्भाशय में ऐंठन हो सकती है। वैसे तो कई मामलों में हल्दी कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मददगार होती है, लेकिन अन्य मामलों में यह भी देखा गया है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ावा देती है।

पेट की समस्या
जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है, उन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन कम से कम करना चाहिए। अधिक मात्रा में हल्दी खाने से पेट में गैस की समस्या हो जाती है। ऐसे में ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने से पेट खराब हो सकता है। हल्दी शरीर को गर्मी देती है जिससे पेट में ऐंठन और दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है। हल्दी में मौजूद सक्रिय यौगिक करक्यूमिन भी दस्त और मतली का कारण बन सकता है।

पित्ताशय की थैली और यकृत की समस्याएं
अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में स्टोन है तो आपको हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए। खासकर गॉल ब्लैडर की समस्या से गुजर रहे लोगों को। क्‍योंकि यह आपकी समस्‍या को और भी बढ़ा सकता है। अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या है तो हल्दी वाले दूध का सेवन बिल्कुल न करें क्योंकि यह आपको लीवर से जुड़ी बीमारियों से घेर सकता है।

बांझपन को बढ़ाता है
हल्दी वाला दूध पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी पर बुरा प्रभाव छोड़ता है। इसे पीने से स्पर्म कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें।