×

हैकर्स बना रहे वरिष्ठ नागरिकों और मध्यम आयु वर्ग के लोगों को अपना निशाना

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! एक रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स वरिष्ठ नागरिकों और मध्यम आयु वर्ग के लोगों को रैनसमवेयर हमलों से निशाना बना रहे हैं, जबकि आज के युवा अपना अधिक समय इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे लोकप्रिय ऐप पर देते हैं और हैकर्स के हमलों का शिकार हो जाते हैं । साइबर सुरक्षा कंपनी अवस्त द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि 65 वर्ष और 25-35 आयु वर्ग के अधिकांश लोग मुख्य रूप से ऑनलाइन जाने के लिए अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं ।

इसके आगे शोध में बताया है कि, 25-34 और 35-44 के बीच के लोग ज्यादातर ऑनलाइन जाने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं । मैलवेयर फैलाने वाले ट्रोजन, डाउनलोडर और फ्लूबॉट एसएमएस घोटाले और इंस्टाग्राम, टिकटॉक एडवेयर ऐप या फ्लेसवेयर को बढ़ावा देने वाले घोटालों को बढ़ावा देते हैं । रिपोर्ट में कहा गया है, डिजिटल नागरिकता प्रवृत्तियों में यूजीओवी के साथ एक व्यापक वैश्विक अध्ययन का हिस्सा है । अवस्त के मुख्य सूचना और सुरक्षा अधिकारी जया बालू ने कहा, "साइबर अपराधी अक्सर इस बात को ध्यान में रखते हैं कि कैसे युवा और पुरानी पीढ़ी लक्षित हमलों को शुरू करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करती है ।

इसके इस रिपोर्ट में बताया है कि, साल 2021 में हर महीने औसतन 1.46 मिलियन से अधिक लोग रैंसमवेयर हमलों का शिकार होते हैं । इस साल जनवरी और अप्रैल के बीच, हर महीने वैश्विक स्तर पर 5.9 मिलियन तकनीकी सहायता घोटाले के मामले सामने आए । इसके आगे रिपोर्ट में कहा गया है, "फ्लूबॉट भारत सहित अधिकांश देशों में मोबाइल पर व्यापक रूप से फैल रहा है ।