×

Relationship: बच्चे के पालन-पोषण में गलत नहीं होनी चाहिए,जानें ये पांच गलतियां

 

बच्चे का दिमाग बहुआयामी होता है। आपकी कुछ गलतियाँ आपको बच्चे के आत्मविश्वास के साथ छोड़ सकती हैं। एक बच्चे का आत्मविश्वास की कमी उसे परेशान कर सकती है। इसलिए पालन-पोषण में ये चार गलतियां न करें। उन चारों में क्या गलत है?

1. बच्चों का मजाक उड़ाना
बच्चों के विकास में पैरेंटल मोटिवेशन बहुत जरूरी है। बच्चों की छोटी-छोटी बातें आपको मजाक लग सकती हैं। लेकिन, जान लें कि उस छोटे से काम को करने में बच्चों ने काफी मेहनत की होगी। वे चीजें देखने में सुंदर हो सकती हैं। ऐसे में बच्चों का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। अगर यह गलती हो जाती है तो बच्चे आगे बढ़ने की कोशिश करना भी छोड़ सकते हैं।

2. दूसरे बच्चे के साथ मिल कर
हर बच्चा खास भी होता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बच्चों की तुलना दूसरे बच्चे से करने की बुरी आदत होती है। यह अन्य बच्चों के लिए घृणा की भावना पैदा करने की क्षमता रखता है। साथ ही बच्चों का आत्मविश्वास कतर बन सकता है।

3. हर काम में चूक की तलाश करें
कोई भी एकदम सही नहीं होता। बच्चे भी नहीं। अगर बच्चे कोई गतिविधि कर रहे हैं तो उन्हें करने दें। उनके काम में त्रुटियों की तलाश न करें। उन्हें प्रोत्साहित करें।

4. दूसरों के सामने शिकायत न करें
किसी और के सामने शिकायत करने से बच्चों के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है। बच्चों में डिप्रेशन हो सकता है। आत्मविश्वास खत्म कर देता है। बच्चों के सामने शिकायत करने की आदत छोड़ें।

5. मत मारो और मारो
बच्चे दस्तक देकर कुछ नहीं कर सकते। यदि आपको बच्चों को पक्ष में लाने की आवश्यकता है, तो विचार-मंथन करें। नीचे गिराए जाने पर बच्चे भयभीत हो सकते हैं। हठ विकसित हो सकता है। आप विषय को कवर करने का प्रयास कर सकते हैं। नफरत विकसित हो सकती है। ये सभी जोखिम कारक हैं