×

Relationship:जानिए रिश्ते में खटास पैदा करने के 4 कारण

 

लाइफस्टाइल डेस्क,जयपुर!!कहते हैं रिश्ते की बुनियाद भरोसे पर ही टिकी होती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि मानने के बाद भी दिल से दूरी हो जाती है. कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से कोई इस पर ध्यान नहीं देता और धीरे-धीरे यह रिश्ते को खोखला कर देता है। आइए, कुछ कारणों पर एक नज़र डालते हैं कि विवाह इतना विभाजनकारी क्यों है।

गलतफ़हमी

गलतफहमी अक्सर वैवाहिक कलह का कारण बनती है। अक्सर एक व्यक्ति को अपने साथी के बारे में कुछ गलतफहमियां होती हैं। ये छोटी-छोटी बातें गलतफहमियों का कारण बनती हैं जब जीवनसाथी फोन पर बात कर रहा होता है, वह क्यों बात कर रहा होता है आदि, जिसके कारण रिश्ता टूट जाता है।
आर्थिक कमी

अक्सर जब लोगों के पास रोजगार का कोई स्थानीय साधन या पैसा नहीं होता है, तो वे यह सोचकर शादी के पवित्र बंधन में फंस जाते हैं कि शादी के बाद उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है, लेकिन अक्सर शादी के बाद नौकरी और वित्तीय स्थिति में सुधार नहीं होता है।

सपनों से परे जीवन
लड़का हो या लड़की, शादी और उसके बाद के जीवन को लेकर हर किसी के अपने सपने होते हैं। वे बहुत सारे सपने बुनते हैं कि वे अपना जीवन कैसे जीएंगे, उनके जीवन में क्या होगा, लेकिन कभी-कभी वास्तविकता सपनों से बहुत अलग होती है और जब व्यक्ति अपेक्षा से भिन्न होता है, तो उस व्यक्ति के हाथ में केवल निराशा होती है। .

भावना की कमी

किसी भी रिश्ते को अगर टिकना है तो उससे भावनात्मक रूप से जुड़ना चाहिए, लेकिन शादी में ज्यादातर समय भावनात्मक लगाव कम लगता है। ऐसे मामलों में, पोते-पोते केवल पति और पत्नी के लेबल के रूप में रहते हैं।