×

क्या आपको पता है सिर्फ मां ही नहीं पिता की भी हैल्दी डाइट होने वाले बच्चे के लिए जरूरी है

 

अक्सर आपने सभी को कहते सुना होगा कि गर्भावस्था के दौरान मां के खाने पीने का खास ख्याल रखना चाहिए, उन्हें पौष्टिक और सेहतमंद आहार देना चाहिए। वहीं हम आपको बता दें कि सिर्फ मां ही नहीं पिता के खाने पीने का भी सीधा असर भी जन्म लेने वाले बच्चे पर पड़ता है।

जी हां आपको ये जानकर हैरानी जर होगी, लेकिन यह सच है और ये बात एक शोध में साबित हो चुकी है। मां के आहार और उसका बच्चे पर प्रभाव पर तो कई शोध किए जा चुके हैं लेकिन पहली बार पिता के आहार का बच्चे पर पड़ने वाले असर के बारें में रिसर्च की गई है।

father health

इस रिसर्च में बच्चे पड़ने वाले व्यवहार और हार्मोन संबंधी प्रभावों के बारें में अध्ययन किया गया है। आरएमआईटी स्कूल ऑफ हैल्थ साइंसेज के द्वारा किए गए इस अध्ययन में प्रचुर मात्रा में भोजन करने वाले नर चूहों की तुलना उन नर चूहों से की गई जिन्होने अपने आहार में 25 फीसदी तक कम कैलोरी ग्रहण की थी।

रिसर्चर्स ने बताया कि हालांकि पिता का होने वाले बच्चे से सीधा संबंध नहीं होता है, लेकिन रिसर्च करने पर पता चला कि जिन चूहों ने सीमित मात्रा में भोजन किया था उनके बच्चे ज्यादा हल्के हैं और वो कम खाते हैं। इससे इस बात का संकेत मिलता है कि पिता के व्वयवहार के अनुसार चूहों के बच्चों के जीन के कार्य करने के तरीके में अंतर आया।

health

इससे यह साबित होता है कि एक पीढ़ी के आहार का प्रभाव दूसरी पीढ़ी पर भी पड़ सकता है। कहा जा रहा है कि पिता के आहार के जन्म लेने वाले बच्चे की सेहत और उसके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। ऐसे में हम तो यहीं सलाह देंगें कि मां के साथ साथ होने वाले पिता के खाने पीने का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-

कही आप भी हीट स्ट्रोक का शिकार तो नहीं है, समय पर बीमारी को पहचाने

यदि आप भी चाहते हैं एक खूबसूरत गर्लफ्रैंड तो अपनाएं ये तरीके

सनबर्न की परवाह अब और नहीं, ये आसान तरीके आपको बचाएंगे

गर्मियों में बस एक घंटे की मसाज आपके बालों को रखेगी हैल्दी

यहां देखिए प्रियंका का स्टाइलिश लुक, आप भी कर सकते हैं फॉलो