×

श्रीकृष्‍ण की प्रिय राधा रानी के नामों पर रखें बेटी का नाम, उम्रभर मिलेगी भगवान की कृपा और प्‍यार

 

कई माता-पिता हैं जो अपने बच्चों को एक पारंपरिक नाम देना चाहते हैं। अगर आप भगवान कृष्ण के भक्त हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वह राधा रानी से कितना प्यार करते थे। यदि आप एक पारंपरिक नाम की तलाश में हैं, तो आप अपनी बेटी के लिए राधा रानी के कई नामों में से एक नाम चुन सकते हैं। यहां राधा रानी के कुछ नाम दिए गए हैं जो आपको नाम चुनने में मदद कर सकते हैं।

बृंदा- मां तुलसी या देवी राधा को बृंदा के नाम से भी जाना जाता है। वृंदा तुलसी के पौधे का भी एक लोकप्रिय नाम है।

गौरंगी- सुख देने वाले को गौरंगी कहते हैं। देवी राधा को गौरंगी कहा जाता था। गौरंगी का अर्थ है, कृष्ण की प्यारी।

केशवी- अगर आपकी बेटी का नाम K अक्षर से शुरू होता है तो आप उसका नाम केशवी रख सकते हैं. केशवी का अर्थ है देवी राधा और लंबे सुंदर बालों वाली महिला।

मनमयी- पुत्र के लिए यह नाम बहुत ही अनोखा और सुंदर है। मनमयी नाम का मतलब राधा रानी होता है। राणा रानी को मनमयी के नाम से भी जाना जाता है।
राधिका- अगर आपकी बेटी का नाम दो अक्षरों के नाम पर रखना है तो आप उसका नाम राधिका रख सकते हैं. राधिका का नाम काफी चर्चित है। राधिका नाम का अर्थ "देवी राधा, सफल, प्रिय और भगवान कृष्ण द्वारा समृद्ध" है।


रिद्धिका- यह नाम बहुत ही अनोखा है और पारंपरिक भी। नाम का अर्थ है सफल, प्यार या भगवान कृष्ण के प्रिय। राधा रानी को रिद्धिका भी कहा जाता है।

वृंदा- यह एक सांस्कृतिक नाम है। वृंदा नाम का अर्थ है तुलसी, देवी राधा, पवित्रा, गायकों का एक समूह और पवित्र तुलसी।

कनुप्रिया- कान्हा की प्रेयसी अनुप्रिया कहलाती हैं। राधा रानी भगवान कृष्ण की प्रिय हैं, इसलिए उन्हें कनुप्रिया भी कहा जाता है।

कण्वी- अगर बेटी का नाम K अक्षर के नाम पर रखना है तो आप उसे कांवी नाम दे सकते हैं. कण्वी नाम का अर्थ "बांसुरी, देवी राधा और भगवान कृष्ण के भक्त" है।

शामली- राधा रानी जो भगवान कृष्ण से प्रेम करती हैं उन्हें शामली कहा जाता है।

रशीमा- यदि आप कृष्णजी के भक्त हैं और राधा रानी को पसंद करते हैं, तो आप अपनी बेटी के लिए रशीमा नाम चुन सकते हैं।

बिनोदिनी- सुंदर और रूपवान को बिनोदिनी कहते हैं। राधा रानी बहुत सुंदर थी, इसलिए उन्हें बिनोदिनी कहा जाता है।

स्कॉलरशिप- अगर आप अपनी बेटी के लिए एक अनोखे और आधुनिक और साथ ही पारंपरिक नाम की तलाश में हैं, तो आप स्कॉलरशिप का नाम चुन सकते हैं।