×

मिल गया है महिलाओं को खुश रखने का बहुत ही अच्छा और सरल तरीका

 

जयपुर।  ज़्यादातर तो रिश्तों को लेकर यही ही बात कही जाती है की को खुश करना तो खुद भगवान के बस में भी नही है । लोग इस बात का इस तरह से हव्वा बना चुके हैं जैसे मानो की महिलाएं इंसान नही हों वह कुछ समझती ही ना हो । खास कर ऐसे बातों को तवज्जो मिलती है ऐसे लोगों से जो की अपने रिश्ते में कोई खासा एफर्ट लगाना ही नही चाहते हैं ।

साइंस की माने तो ऐसे लोगों को गलत साबित कर दिया है । जी हाँ साइंस के अनुसार महिलाओं को खुश करने का बहुत ही आसान तरीका है जो की पुरुषों को महिलाओं को और महिलाओं को पुरुषों के लिए अपनाना जरूरी है । यह तरीका अपना कर आप अपना रिश्ता मजबूत कर सकते हैं । अमेरिकन साइकोलॉजिकल असोसिएशन की तरफ से करवाई गई इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 156 हेट्रोसेक्शुअल कपल्स की स्टडी की जो अलग-अलग बैकग्राउंड से संबंध रखते थे।

ये सभी कपल्स कमिटेड रिलेशनशिप में थे और पिछले 3 साल से भी ज्यादा समय से एक दूसरे के साथ थे। इस स्टडी का मकसद यह जानना था कि महिला और पुरुष दोनों प्रतिभागी हमदर्दी को कितनी अहमियत देते हैं। रिश्ते में एक दूसरे को समझने के लिए आपको एफर्ट लगाना बहुत ही जरूरी होता है । यह एफर्ट आपके रिश्तों को और भी मजबूत बना देता है ।

किसी भी रिलेशनशिप को खुश और हेल्दी बनाए रखने के लिए वैसे तो कई और भी कारक होते हैं लेकिन उसमें से  हमदर्दी भी एक है यह बात साबित हो चुकी है। बिना अपने पार्टनर की बात को सुने या समझे हुए रिऐक्ट करना और किसी निर्णय पर पहुंचने की वजह से लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। इसलिए उनको समझने का सुनने का एफर्ट आपको लगाना बहुत ही जरूरी है ।

 

 

किसी भी रिलेशनशिप को खुश और हेल्दी बनाए रखने के लिए वैसे तो कई और भी कारक होते हैं लेकिन उसमें से  हमदर्दी भी एक है यह बात साबित हो चुकी है। बिना अपने पार्टनर की बात को सुने या समझे हुए रिऐक्ट करना और किसी निर्णय पर पहुंचने की वजह से लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं। इसलिए उनको समझने का सुनने का एफर्ट आपको लगाना बहुत ही जरूरी है । मिल गया है महिलाओं को खुश रखने का बहुत ही अच्छा और सरल तरीका