×

5 संकेत जो साबित करते हैं कि वह आपका फायदा उठा रहा है

 

क्या आप अपने रिश्ते में हेरफेर महसूस कर रहे हैं? हो सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका साथी आपका फायदा उठा रहा है। जब आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो रिश्ते को छोड़ने का समय आ गया है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह आपके रिश्ते को पटरी पर लाए, तो अपने साथी से इस बारे में बात करें कि चीजें सुलझ जाएं।

लेकिन आप कैसे सुनिश्चित होंगे कि आपका साथी वास्तव में आपका फायदा उठा रहा है? इसे समझने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं। इसलिए, एक बार उनके माध्यम से जाएं ताकि वह अपने फायदे के लिए आपको हेरफेर न कर सके।

कैसे सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपका फायदा उठा रहा है?

1- आप अपने रिश्ते को परिभाषित नहीं कर सकते। आप नहीं जानते कि यह गंभीर है, आकस्मिक है या सिर्फ छेड़खानी है। आप उसके फोन कॉल का इंतजार करते हैं और यह नहीं जानते कि वह वास्तव में अन्य लोगों को देख रहा है या नहीं। रिश्ते में सब कुछ बहुत अनिश्चित लगता है।

2- बॉन्डिंग में आपको अपनी जरूरतें पूछनी होती हैं लेकिन उसका जवाब कभी नहीं मिलता। और आप हमेशा अनसुने रहते हैं। आपका साथी आपकी भावनाओं के बारे में जानने की कोई इच्छा नहीं दिखाता है।

3- बातचीत में भी वह अपने बारे में बात करेगा जैसे कि उसकी नौकरी, करियर, दोस्त, योजना आदि। लेकिन वे आपकी चीजों और योजना के बारे में नहीं पूछते हैं। यह केवल उनके बारे में है।

4- आप ही हैं जो रिश्ते में हमेशा प्रयास करेंगे। उदाहरण के लिए, आप वह हैं जो एक योजना बनाता है और उससे बात करने के लिए कॉल करता है। लेकिन वह ऐसा नहीं करता, जहां रिश्ते में पारस्परिकता होनी चाहिए।

5- जब वह कुछ मांगता है, तो आप बातचीत में निष्क्रिय-आक्रामकता दिखाने की प्रवृत्ति रखते हैं। क्योंकि, अवचेतन रूप से, आप यह भी जानते हैं कि आप शिकार हो रहे हैं और एक अस्वस्थ रिश्ते में हैं।