×

Relationship: हमेशा के लिए रिश्ता खत्म करने से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल

 

लाइफस्टाइल डेस्क,जयपुर!!  एक साथ आने वाले दो लोग कभी एक जैसे नहीं होते। उनके विचार, उनके स्वभाव अलग हैं। कुछ लगातार बिना कारण झगड़ते रहते हैं। तो कुछ कपल्स आपस में अपनी हर बात शेयर करते हैं। कुछ कुछ नहीं कहते। कुछ हमेशा साथ रहते हैं, कुछ मिल नहीं पाते। कुछ जोड़े लगातार झगड़ों, अजीब व्यवहार या नापसंदगी के कारण झगड़ सकते हैं। अचानक से रिश्ता खत्म करने से पहले खुद से कुछ सवाल जरूर पूछें...

1) क्या आप दुखी और क्रोधित हैं?

किसी रिश्ते के लिए संघर्ष का केंद्र बनना कोई असामान्य बात नहीं है। अक्सर गुस्से में आप वो कह देते हैं जो आप नहीं कहना चाहते। फिर इसका पश्चाताप करो। गुस्से की वजह से लंबे समय के रिश्ते को खत्म करना कभी भी समझदारी नहीं होगी। पहले शांत हो जाओ, उस समय को जाने दो। रिश्ते पर शांति से विचार करें और फिर तय करें कि यह क्या है। इसके बारे में सोचो, तुम सच में रिश्ता खत्म करना चाहते हो, तुमने गुस्से में बात की। क्योंकि एक बार गुस्से में फैसला लेने के बाद आपको जीवन भर पछताना पड़ सकता है।

2) क्या आपका पार्टनर रिश्ता बनाए रखना चाहता है?

कोई भी रिश्ता एक कार के दो पहियों की तरह होता है। एक पहिया टूट जाने पर भी गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी। रिश्ता दोनों के कारण बनता है। हो सकता है कि जब आप शांत हो जाएं तो आप दोनों के बीच की समस्या को सुलझाना चाहते हैं लेकिन आप सोच रहे हैं कि कई समस्याएं हैं। इसलिए अगर आपका पार्टनर इस रिश्ते को बरकरार रखना चाहता है तो इसे एक नया मौका मानें। अपने रिश्ते का भविष्य तय करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें। इस संबंध को बनाए रखने के लिए एक दूसरे को उचित कारण बताएं।

3) क्या आपने इस रिश्ते को बनाए रखने की पूरी कोशिश की है?

यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी कारण से निश्चित समय पर अलग होने के निर्णय पर पछतावा न करें। उसके लिए, अपने आप से पूछें, क्या आपने इस रिश्ते को बचाने और बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है? अगर आपको लगता है कि आपने इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश की है और अब करने के लिए कुछ नहीं बचा है, तो आप स्वतंत्र हैं। लेकिन अगर आप इस रिश्ते को बचाने की कोई संभावना देखते हैं, तो इसे आजमाएं। विषय को आसानी से न छोड़ें।