×

ट्रेन में इन लोगों को मिलता है सबसे ज्यादा डिस्काउंट, जानें क्या कहता हैं रेलवे का नियम ?

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! ट्रेन में सफर करते समय यात्रियों को कई चीजों की हिदायत दी जाती है यानी रेलवे के कुछ नियम हैं जिनका पालन हर किसी को करना चाहिए। ट्रेन में अलग-अलग कोच का किराया भी अलग-अलग होता है, यानी अगर आप स्लीपर में यात्रा करना चाहते हैं तो आपको कम किराया देना होगा और अगर आप फर्स्ट एसी में यात्रा करते हैं तो आपको अधिक किराया देना होगा। ऐसे में आज हम आपको आईआरसीटीसी के नियमों पर सिलसिलेवार ट्रेन टिकटों पर मिलने वाली छूट की पूरी जानकारी दे रहे हैं, हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को ट्रेन किराए पर सबसे ज्यादा छूट मिलती है।

भारतीय रेलवे कुछ लोगों को किराए में पूरी छूट देता है, गंभीर बीमारियों से पीड़ित कई लोगों को यह सुविधा मिलती है। कैंसर, थैलेसीमिया, टीबी, एचआईवी, एनीमिया, हीमोफीलिया और हार्ट सर्जरी कराने वाले मरीजों को स्लीपर क्लास में 100 से 75 फीसदी तक छूट मिल सकती है.

रेलवे दिव्यांगों को किराये में छूट भी देता है। शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को जनरल क्लास, स्लीपर और थर्ड एसी में 75% तक छूट मिलती है। इसके अलावा जो लोग अपनी आंखों से नहीं देख सकते उन्हें भी यही रियायत मिलती है. अगर आप सेकेंड या फर्स्ट एसी में यात्रा करना चाहते हैं तो यह छूट 50 प्रतिशत तक है। यानी इसकी कीमत टिकट से आधी है.

छात्रों को ट्रेन किराये में भी रियायत दी जाती है. स्टूडेंट्स को जनरल और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी तक की छूट मिल सकती है. इसके अलावा एससी/एसटी वर्ग के छात्रों के लिए सेकेंड और स्लीपर क्लास में 75 फीसदी तक की छूट का प्रावधान है.रेलवे कुछ साल पहले तक वरिष्ठ नागरिकों को रियायतें देता था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। इस कटौती से रेलवे को हजारों करोड़ रुपये की कमाई हुई है. हालांकि, वरिष्ठ नागरिक लगातार किराए में राहत की मांग कर रहे हैं।