×

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार है रागी का चीला, हड्डियां भी होंगी मजबूत, सीख लें बनाने का तरीका

 

रागी के आटे से बना चीला बहुत ही स्वादिष्ट होता है साथ ही रागी का चीला भी पौष्टिकता से भरपूर होता है. रागी चीला खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. रागी चीला खाना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही रागी फाइबर से भरपूर अनाज है। इसका सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। अगर आप पौष्टिक सुबह का नाश्ता चाहते हैं तो रागी चिल्ला एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। रागी चिल्ला को बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है. इसे बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है.सुबह का समय सभी के लिए काफी व्यस्त होता है ऐसे में कम समय में बनने वाला टेस्टी और हेल्दी नाश्ता हर किसी की तमन्ना होती है. रागी चिल्ला इन पैमानों पर खरी उतरती है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित हैं तो आप रागी चीला की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं रागी चीला बनाने की विधि।

रागी चीला बनाने के लिए सामग्री
रागी का आटा - 1 कप
शिमला मिर्च कटी हुई - 1
गाजर कटी हुई - 1 (वैकल्पिक)
हरी मिर्च - 1-2
टमाटर कटा हुआ - 1
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
प्याज़ कटा हुआ- 1
कटा हुआ हरा प्याज - 1/4 कप
चाट मसाला - 1/2 छोटा चम्मच
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक - स्वादानुसार

रागी चीला रेसिपी
रागी चीला बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, गाजर और शिमला मिर्च को बारीक काट लें। - अब रागी के आटे को एक बर्तन में निकाल लें और इसमें कटे हुए हरे प्याज, शिमला मिर्च, हरा धनिया और कटी हुई गाजर डालकर अच्छी तरह मिला लें. - अब इस मिश्रण में चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. - इसके बाद घोल में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्स करें और चीले का बैटर तैयार कर लें.

- अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें. तवा गरम होने के बाद इसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैला दीजिए. अब रागी के घोल को प्याले में निकालिये और तवे के बीच में रखिये और घोल को प्याले से गोल आकार में फैला दीजिये. - अब घोल के ऊपर बारीक कटे टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च के टुकड़े फैलाएं. इन्हें कलछी की सहायता से हल्का सा दबा दें। कुछ देर पकने के बाद चीले को पलट दें।

अब चीले के ऊपर और किनारों पर थोडा़ सा तेल लगाकर चीले को सेक लीजिए. चीले को हल्का सा क्रिस्पी होने तक सेंक लीजिए. - इसके बाद चीले को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह रागी के बचे हुए बैटर से भी चीले बनाकर तैयार कर लीजिए. सुबह के नाश्ते में स्वादिष्ट और सेहतमंद रागी चीला तैयार है. इन्हें हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।