×

सरकार की इस योजना में बिना किसी गारंटी के मिलता हैं 10 लाख का लोन, जानें क्या है मुद्रा लोन योजना?

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाखों रुपये की आवश्यकता होती है, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए कठिन है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। ऐसे लोगों के लिए सरकार द्वारा ऋण की व्यवस्था की जाती है। ऐसी ही व्यवस्था सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे व्यापारियों के लिए भी की है, जिसमें वे बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस योजना के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं, लेकिन अब बीजेपी ने वादा किया है कि इसे 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा.

लोन दोगुना हो सकता है

दरअसल, हम यहां मुद्रा लोन योजना की बात कर रहे हैं, जिसे लेकर बीजेपी के घोषणा पत्र में बड़ा ऐलान किया गया है। कहा गया है कि इसके तहत मिलने वाला लोन दोगुना कर दिया जाएगा. इस योजना के तहत अब तक लाखों लोग लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर चुके हैं। पहले यह योजना केवल रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इसे फल-सब्जी बेचने वालों और छोटे दुकानदारों के लिए भी शुरू कर दिया गया है।

बिना गारंटी लोन कैसे मिलेगा?

इस योजना के तहत शिशु, किशोर और तरूण तीन श्रेणियों में लोन दिया जाता है। पहली श्रेणी में 50 हजार रुपये तक और तीसरी श्रेणी में 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. इस लोन के लिए किसी भी तरह की कोई गारंटी नहीं दी जाती है. लोन लेने के लिए आपको एप्लिकेशन के साथ यह बताना होगा कि आप किस प्रकार का व्यवसाय करना चाहते हैं। आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दरों पर ऋण देते हैं। यह ब्याज दर 10 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक हो सकती है.आवेदन के साथ दिए गए सभी दस्तावेजों की बैंक द्वारा जांच की जाती है और फिर सब कुछ सही होने पर मुद्रा कार्ड जारी कर दिया जाता है। यह एक प्रकार का डेबिट कार्ड है, जिसके जरिए आप बिजनेस के लिए जरूरत पड़ने पर पैसे का भुगतान कर सकते हैं।