×

इन घरेलू उपायों से अपने हाथों को बनाएं और भी खूबसूरत

 

जयपुर। माना जाता है कि हाथों की खूबसूरती से आपके शरीर की खूबसूरती में और भी चार चाँद लग जाते हैं। आपकी परसनैलिटी को बढ़ावा देने में आपके हाथों का भी अहम् रोल होता है। और इनको खुबसूरत बनाना और  है। वैसे तो आजकल बाजार में कर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलने लगे हैं। जिससे कि आपकी खूबसूरती बढ़ तो जाती है लेकिन कुछ समय बाद जैसे के तैसे हो जाते हैं। तो आज हम आपको कुछ घरेलु टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ सकती है।

आपको पहला नुस्खा बताएं तो एक चम्मच जैतून का तेल लें उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं दोनों से बने इस पेस्ट को हाथों पर स्क्रब करें और 15 मिनट तक छोड़ दें। 15 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। ऐसा करने से आपके हाथों खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी।

दूसरा नुस्खा – 1 चम्मच दही में 2 चम्मच बेसन मिलाएं दोनों का पेस्ट बना लें और उसे हाथों पर लगाकर करीब 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर हाथों को धो लें। यह आपके हाथों की त्वचा में निखार लाने में मदद करता है।

अगला नुस्खा आपको बताएं तो 1 चम्मच चीनी में नींबू के कुछ बूंद मिलाएं और उस मिश्रण को हाथों पर स्क्रब करें। करीब 15 मिनट छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आपके हाथों की गंदगी साफ करते हैं और डेड सेल्स को नष्ट करते हैं। जिससे आपके हाथों की रंगत वापिस लौट आती है।