×

Kanya Sumangala Yojana: 10.01 लाख बेटियों को मिला लाभ, आप भी बन सकते हैं इसके पात्र, जानें कैसे

 

देश के गरीब लोगों की मदद के लिए मोदी सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि उनका लाभ गरीब लोगों को मिल सके । इन्हीं में से एक योजना है 'कन्या सुमंगला योजना' , ये योजना बेटियों के लिए शुरू की गई है । बता दें कि, यूपी सीएम आदित्य योगीनाथ की सरकार ने इस स्कीम में आगामी 15 दिसंबर तक 2 लाख बेटियों को जोड़ेना का फैसला किया हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को इस योजना का लाभ मिल सके ।

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, 'मिशन शक्ति अभियान' के तहत 'कन्या सुमंगला योजना' में 2 लाख बेटियों को जोड़ा जाएगा और इसकी शुरूआत की जा चुकी हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में अभी तक करीब 10.01 लाख बेटियों को जोडा जा चुका है और वो इस योजना का लाभ भी ले चुकी हैं । बताया जा रहा है कि दो लाख बेटियों को जोड़ने की प्लानिंग सरकार ने सितम्बर में ही कर ली गई थी जिसके लिए जिला स्तर पर तेजी से काम किया जा रहा है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत लाभार्थियों को जन्म के समय से चरणबद्ध तरीके से 15,000 रुपये दिए जाते हैं और बच्ची के पहले टीकाकरण के समय क्रमश: 2,000 रुपये और 1,000 रुपये की राशि दी जाती है उसके बाद कक्षा 1 से 6 में प्रवेश के समय सभी को 2,000 रुपये, 3,000 रुपये की पांचवीं किस्त तब दी जाती है जब बेटी कक्षा 9 में नामांकित होती है और 5,000 रुपये की अंतिम किस्त उस समय दी जाती है जब एक लड़की कक्षा 12, स्नातक या डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेती है ।

बताया जा रहा है कि, इस योजना का लाभ लेने के लिए आप जनसुविधा केंद्र/सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और उसके साथ ही आप पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर www.mksy.up.gov.in पर जाकर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।