×

क्या आपको भी अपने बुढ़ापे को लेकर हो रही हैं टेंशन तो आप भी सिर्फ 5000 रूपए की बचत से अपने भविष्य को कर सकते हैं सुरक्षित, जानें पूरी डिटेल्स

 
यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! सरकार लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चलाती है। राज्य सरकारें अलग-अलग योजनाएं चलाती हैं, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार भी कई योजनाएं चलाती है। उदाहरण के तौर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जिसका लाभ किसानों को दिया जाता है. इस योजना में पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है और यह पैसा हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है. वहीं, इस बार 17वीं किस्त जारी होनी है, जिसका सभी लाभार्थी इंतजार कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह किस्त कब जारी की जा सकती है? नहीं, तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किसानों को 17वीं किस्त का लाभ कब तक मिल सकता है।

किन किसानों को मिलेगी 17वीं किस्त?

दरअसल, ई-केवाईसी पूरा करने वाले किसान किस्त का लाभ उठा सकेंगे. यह कार्य करना अनिवार्य है. अगर आपने e-KYC नहीं कराया है तो योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से, बैंक से या नजदीकी CSC सेंटर से करा सकते हैं.

अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक है तो आपको 17वीं किस्त का लाभ मिल सकता है. लेकिन अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिए. अन्यथा आप किस्त से वंचित हो सकते हैं।

वहीं, तय समय के अंदर जमीन का सत्यापन कराने वाले किसानों को किस्त का पैसा भी मिल सकता है. लेकिन अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिए.

17वीं किस्त कब आएगी?

17वीं किस्त की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17वीं किस्त जून में चुनाव नतीजे आने के बाद जारी की जा सकती है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है और न ही कोई तारीख सामने आई है।