×

स्कूली बच्चों को पूरा तन ढंकने वाले कपड़े पहनने के निर्देश

 

जयपुर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी हाल ही में छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण एवं स्वास्थ्य संचालनालय ने छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामलों के चलते स्कूलों में छात्रों के लिए पुरा तन ढ़कने वालसे कपड़े पहनने वाले कपड़े पहनने के निर्देश दिए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों छत्तीसगढ़ में डेंगू का कहर बरस रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों छत्तीसगढ़ के भिलाई, दुर्ग व राजनांदगांव में डेंगू के कहर से 17 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही प्रदेश के अन्य कई हिस्सों मे भी डेंगू तेजी से फैल रहा है। इस लिए इस घातक बीमारी से विद्यार्थियों को बचाने के लिए छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय ने अलर्ट जारी कर दगिया है।

आपरी जानकारी के लिए बता दें कि इस अलर्ट के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल में पालन करने के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं। प्रशासन ने नीर्देश दिए हैं कि स्कूलों मे नियमित साफ-सफाई के अलावा पानी जमा होने वाली जगह पर ब्लीचिंग पाउडर व डीडीटी का छिड़काव करने की बात कही गई है। इसके साथ बच्चों को मध्याह्न् भोजन के दौरान पानी उबालकर पिलाने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही स्कूल परिसर में टैंक, अंडरग्राउंड वाटर स्टोरेज, कूलर, पानी के कंटेनर तथा स्कूल के आस-पास बनी नालियों की नियमित सफाई कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे की पानी जमा जमा होने के कारण मच्छर पैदा न हो पाएं। वहीं यह भी निर्देश जारी किए गए हैं।

कि जहां पर पानी जमा होने की संभआवना हो ऐसी जगहों पर मिट्टी का तेल, ब्लीचिंग पाउडर, कीटनाशक आदि स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों से प्राप्त कर छिड़काव किया जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि स्कूल में बच्चों की क्लास में मॉस्किटो क्वायलस्प्रे या लिक्विड मशीन का उपयोग कर बच्चों को मच्छरों से बचाया जाए।