×

अगर आपको लगता है कि सामने वाला झूठ बोल रहा है, तो इन बातों पर गौर करके आप पकड़ सकते हैं उसका झूठ

 

जयपुर। जैसा कि आप जानते हैं कि अक्सर कई बार हमें शक होता है कि कहीं सामने वाला व्यक्ति हम से झूठ तो नहीं बोल रहा है। तथा अगर बोल भी रहा है तो उसका झूठ कैसे पकड़ा जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप इस बात का पता कर सकते हैं कि सामने वाला आपसे झूठ बोल रहा है या सच। जैसा कि आप जानते हैं कि अगर कोई भी आपसे पूछे कि क्या आप झूठ बोलते हैं या फिर क्या झूठ बोलना सही है, तो आप में से काफी लोग यह कहेंगे कि झूठ बोलने में कोई बुराई नहीं हैं।

लेकिन वह झूठ किसी इंसान के लिए काम का हो। अगर उस झूठ से किसी का नुकसान होता है तो उस झूठ को बोलने से बचना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झूठ को लेकर भी लोगों की प्रतिक्रियाएं अलग-अलग होती हैं। कुछ लोग झूठ को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कर पाते, तो वहीं कुछ लोग इसे लेकर सहनशील बने रहते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी हाल ही में इस बात को लेकर एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में सामने आया कि एक सामान्य व्यक्ति दिन में करीब छह झूठ बोलता है। वहीं कई विशेषज्ञों का भी मानना है कि बॉडी लैंग्वैंज और लोगों के हावभाव को नोटिस कर ये जाना जा सकता है कि सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है या सच।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर झूठ बोलने वाले लोग आंख मिलाने की कोशिश नहीं करते या फिर कुछ ज़्यादा ही आई कॉन्टेक्ट बनाने की कोशिश करते हैं। इस बात के जरिए आप किसी का झूठ पकड़ सकते हैं। बता दें कि कई लोग झूठ पकड़े जाने पर अक्सर झुंझला जाते हैं। अपनी बात को सच साबित करने के लिए आक्रामक हो जाते हैं।

कोई शख्स आपके लिए ईमानदार है या नहीं इस बात का पता आप उसकी बॉडी लैंग्वेज से चला सकते है। आपको बता दें कि झूबठ बोलने वाले इंसान की उसकी बॉडी लैंग्वेज में एक अजीब सी असहजता देखी जा सकती है। ऐसे लोग अक्सर कई मौकों पर आपका साथ छोड़ देते हैं। कई बार जो लोग झूठ बोल रहे होते हैं वह तेजी से पलकें झपकते हैं। उनकी स्माइल कम हो जाती है।