×

किसी विवाहित महिला से संबंध बनाया तो लगेगी धारा 497, जानें इस धारा का मतलब

 

जयपुर। आपको बता दें कि एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में वाद प्रस्तुत करने के कारण धारा 497 सुर्ख़ियों में है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धारा 497 पहले भी सुर्खियों म् रह चुकी है। इसका कारण है कि यह धारा एक पक्षीय है। आपको धारा 497 के बारे में बता दें कि यह धारा तब लागू होती है जब पुरुष किसी शादीशुदा औरत से शारीरिक रिश्ते बनाता है तथा उसे इस बात की जानकारी होती है कि बह औसत शादीशुदा है। ऐसी स्थिती में अगर कोई पुरुष बिना उस महिला के पती की इजाजत के उस महीला के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो बह बलात्कार की श्रेणी में आता है।

आपको बता दें कि पुरुष ऐसे मामले में महीला की सहमती से संबंध बनाता है इस लिए यह बलात्कार की श्रेणी में नही आना चाहिए लेकिन भारत में किसी शादीशुदा महिला के साथ उसके पती की सहमती के बिना समबमध बनाना बलात्कार की श्रेणी में आता है।

अगर ऐसे किसी मामले में कोई पुरुष दोषी पाया जाता है तो उस पुरुष को एक वर्षसे लेकर 5 वर्ष तक की जेल हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब इस धारा को लेकर विवाद हो रहा है कियोंकि ऐसे स्थिती में महिला के साथ संबंध बनाने पर सिर्फ पुरुष को ही सजा दी जा सकती है। लेकिन महिला को कोई दंड नहीं दिया जा सकता। तथा न ही उस महीला का पती चाहकर भी उसके साथ कोई कानूनी काज्ञवाई कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कानून के अनुसार यह एक गैर-संज्ञेय अपराध है। तथा इस अपराध में महीला के पती की सहमती से समझोता किया जा सकता है।