×

क्या आपको भी मिलता है पीएम किसान योजना का लाभ, तो जान लें ये खास नियम 

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! देश में चल रही अनेक लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हर जरूरतमंद एवं गरीब वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा है। इन योजनाओं पर सरकार हर साल काफी पैसा भी खर्च करती है. जहां कई योजनाएं कुछ आवश्यक वस्तुएं प्रदान करती हैं, वहीं कई योजनाएं वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत पात्र किसानों को रुपये का वार्षिक अनुदान मिलता है। 6,000 दिए जाते हैं और यह पैसा एक साल में तीन बार में रु. 2,000 किश्तों में दिए जाते हैं. साथ ही किस्त का लाभ पाने के लिए इस योजना से जुड़े किसानों को कई काम करने होंगे. ऐसे में सवाल यह है कि क्या किस्त का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है और क्या ऐसा नहीं करने वाले किसानों को किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा?

क्या ई-केवाईसी आवश्यक है?

दरअसल, अगर ई-केवाईसी की बात करें तो सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि योजना में शामिल सभी किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। क्या आप इस योजना में नए हैं या पहले से ही इसका लाभ उठा रहे हैं।

वहीं, जो किसान ई-केवाईसी नहीं कराएंगे या नहीं कराएंगे, उनका किस्त के लाभ से वंचित होना तय है। ऐसे में अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो तुरंत करा लें. अन्यथा आप अगली किस्त के लाभ से वंचित हो जायेंगे।
अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर से करा सकते हैं. यहां आपको अपना आधार कार्ड ले जाना होगा, जिसके बाद आपका ई-केवाईसी हो जाएगा। वहीं, आप आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। यहां जाकर आपको पता चल जाएगा. ई-केवाईसी के विकल्प। अगली प्रक्रिया का पालन करने के लिए इस पर क्लिक करें।