×

यह फल दिल के लिए बहुत फायदेमंद है

 

शरीफा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस फल को अताफल और नोना के नाम से भी जाना जाता है। बीज के आसपास का नरम और रसदार हिस्सा दिल के आकार के फल के अंदर खाया जा सकता है। इसमें बहुत अधिक मांसाहारी और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं।

शरीफा बाजार में साल के नवंबर-दिसंबर में आता है। इस फल का सेवन हृदय रोग सहित शरीर के कुछ अन्य क्षेत्रों में फायदेमंद हो सकता है। अब आइए जानते हैं एताफाल के पोषण मूल्य के बारे में।

हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को दिल की समस्या है, उन्हें शरीफा खाने से फायदा होगा। क्योंकि इसमें पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी होता है। जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए अताफल का सेवन जरूर करें।

पाचन बढ़ाता है
बहुत से लोग सोचते हैं कि शरीफा खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन यह पूरी तरह से गलत विचार है। शरीफा गैस, नाराज़गी, अपच से दूर रखता है। इसमें बहुत सारा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन बी 6 होता है। जो पाचन को बढ़ाने में मदद करता है।

शरीफा थकान से राहत देता है
शरीफा प्रजनन क्षमता बढ़ाने में भी उपयोगी है। इससे बहुत सारा लोहा निकलता है। जो थकान दूर करने में बहुत काम आता है। त्वचा, आंखों की रोशनी, मस्तिष्क को बेहतर बनाता है और कैंसर से बचाता है।

मधुमेह रोगियों को शरीफा का सेवन नहीं करना चाहिए
फल का ग्लाइसेमिक सूचकांक 54 है। इस कारण से, डायबिटीज के रोगियों के शरीर पर quince का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, मधुमेह के रोगियों को किसी भी तरह से अताफल नहीं खाना चाहिए।