×

1 महीने तक मेथी के दानों का पानी पीने के परिणाम जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 

जयपुर । मेथी की सब्जी खाने से बहुत फायदे होते हैं यह तो सभी जानते हैं  । सर्दियाँ आते है मेथी और हरी सब्जियों की जैसे बहार से ही आ जाती है । पर जितना मेथी के पत्ते आपको फाइदा करते हैं उतना ही मेथी के दाने यानि मेथी दाना भी उससे कई ज्यादा फायदा करते हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी दाने  के बारे में कुछ खास । आज के इस अंक में हम आपको यह बताएँगे की मेथी दाना आपको कैसे फायदा करता है ।

मेथी दाने को रात में एक ग्लास पानी में 1 चम्मच मेथी दाना डाल कर भीगो दें  और उसका पानी छान कर पिये । इसको पीने से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं । आइये बताते हैं इस बारे में आपको की मेथी दानों को के पानी के सेवन से आपको क्या क्या और किस चीज़ में फायदे होते हैं ।

डायबिटीज़ के लिए :- मेथी दाने का पानी से शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य होता है । इसका सेवन करने से मधुमेह से दूर रखता है ।

मोटापे की परेशानी को दूर करता है :- जिसका वजन बढ़ा हुआ है  उनको अगर वजन कम करना चाहते हैं तो मेथी दाने का पानी पी कर मेथी दाने को चबा चबा कर खाये जिससे आपका मोटापा कम होता है ।

पथरी का इलाज़ :- मेथी दाने का पानी 1 महीने तक सेवन करने से पथरी की समस्या हल होती है और आपकी पथरी गल कर निकाल जाती है ।

ब्लड प्रेशर :- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको इसके पानी का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से रक्त का संचार सुचारु रूप से चलता है जिससे आपको रक्तचाप की समस्या खत्म हो जाती है ।