×

गुणकारी इलायची के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

 

जयपुर । इलायची खाने में डाल दी जाए तो खाने का स्वाद बढ़ा देती है और यदि चाय में डाल दी जाये तो चाय की बात ही पलट देती है इलायची यदि मिष्ठान में नहीं डाली जाये तो मीठे का स्वाद ही अधूरा रह जाता है , हलवा हो या जलेबी हो या फिर कोई और मिठाई जब तक इलायची ना डाले तब तक उनमें जान ही नहीं आती लगता है मानों हम मीठा ही नहीं खा रहे हों , केसर इलायची का दूध इलायची के डालने के बाद ही स्वाद लगता है और जब इलायकी किसी मिठाई में डालती है तब ही उसमें जान आती है ।

आज हम बात कर रहे हैं इलायची के कई सारे फ़ायदों के बारे में , इलायची सिर्फ एक मसाला मात्र ही नही है बल्कि यह एक औषधि भी है और यह औषधि बहुत ही कारगर और कई सारे गुण लिए हुए हैं ,आज के अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं इलची के कुछ छुपे हुए रहस्यमयी गुणों के बारे में क्या है वह आइये जानते है इस बारे में ।

इलायची की तासीर ठंडी होती है और यह कई तरह की बीमारियों को दूर करने का काम करती है , इलायची का सेवन करने से पेट की गर्मी शांत हो जाती है ।

इसका सेवन करने से गर्मी में सर दर्द की परेशानी में बहुत आराम मिलता है , साथ ही यह शरीर को ठंडक पहुंचती है ।

इलायची का सेवन यदि रात को दूध के साथ किया जाए तो यह शारीरिक कमजोरी को दूर करने का काम भी करती है । किसी भी तरह की कमजोरी हो इलायची का सेवन करने से दूर हो जाती है ।

इलायची का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है , गैस , बद हजमी , पेट की जलन ऐसिडिटी की परेशानी दूर होती है ।