×

रोटी खाने के बाद कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां जाने

 

जयपुर । गरमा गरम खाना , खाने का स्वाद और भी  बढ़ा देता है और अगर खाना अगर का हो तो फिर तो कहना ही क्या ? खाना तो हम सभी खाते हैं कुछ लोग गरम गरम खाना खाना पसंद करते हैं कुछ कम गरम पर अगर ठंडा खाना हो तो खाने का सारा मजा खराब कर देता है । जब बात खाने की आती है और रोटी की बात नहीं हो ऐसा कैसा हो सकता है । रोटी तो हम सभी खाते हैं आखिर हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी चीज़ है भई। पर हम खाना खाते समय कई बार पानी का सेवन भी करते हैं । अब आप सोच रहें होंगे की इसमें कोनसी अचंभे वाली बात हो गई ? खाना ख्या है तो पानी तो पिएंगे ही न ?

पानी वैसे हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है । दिन भर में कम से कम 5-7 लीटर पानी तो हमको पीना ही चाहिये पर कई बार हम ऐसी गलती कर बैठते हैं जिसका हमको दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है । आइये जानते है कैसे ?

पानी का सेवन कुछ लोग खाना खाने की पहले पीते हैं ,कुछ खाने की मध्य में, कुछ खाना खाने के तुरंत बाद ही पी लेते हैं । पर ऐसा करने के अलग अलग परिणाम होते हैं । कहा भी जाता है की खाना खाने से पहले पानी पिये वो योगी , मध्य में पिये वो भोगी और तुरंत बाद पिये वो रोगी होता है ।

जी हाँ खाना खाने की तुरंत बाद अगर आप पानी पीते हैं या मध्य में भी पीटें हैं तो यह हमरे शरीर के लिए बहुत ही गलत होता है । ऐसा करने से  हमारी पाचन शक्ति पर सीधा असर पड़ेगा और वो कमजोर पड़ने लगता है । जब हम गरम खाना खाते हैं और उसके ऊपर पानी पी लें या दूध या किसी ठंडे शीतल पेय का सेवन करते हैं तो वो हमरे पाचन की क्षमता को कम कर देता है जिसकी वझा से वो कमजोर होने लगता है और धीरे धीरे उसको खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है और हमारा पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से हमें बीमारियों का सामना करना पड़ता है ।

तो जितना हो सके उतनी कोशिश करें की कम से कम खाना खाने के 1 घंटे बाद तक ही आप पानी का सेवन करें न की तुरंत बाद ।  इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपका पाचन भी मजबूत रहेगा ।