×

आप भी इस तरह से अपने घर को दे सकते हैं एक नया लुक बस पहले जान लें यह बातें 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,गर्मी के मौसम में घर को यथासंभव आरामदायक और आरामदायक बनाने के लिए छोटे-छोटे बदलाव करना ज़रूरी है ताकि घर में ठंडक का एहसास हो। यहां हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस मौसम में अपने घर के इंटीरियर में बदलाव कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे -

दीवार:- गर्मियों में घर की दीवारों को हल्के और गर्म रंगों जैसे आसमानी, हल्का हरा, गुलाबी, पीला और क्रीम रंग से रंगवाएं। इससे पूरे कमरे का लुक बदल जाएगा।

वॉलपेपर:- अगर आप अपने घर में हर जगह पेंटिंग नहीं कराना चाहते तो वॉलपेपर आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। डैफोडील्स, बैंगनी बकाइन, गुलाबी चेरी फूल और नीले वसंत फूलों से, पुष्प वॉलपेपर आपके घर को एक ताज़ा और जीवंत रूप देते हैं।

फ्लोर:- गर्मियों में अपने घर के लुक को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आपको अपने फ्लोरिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। आजकल अलग-अलग रंग और डिजाइन वाले कालीन चलन में हैं। तो गहरे नीले, हरे और सफेद रंगों का कॉम्बिनेशन आपके घर को बेहद रंगीन और खूबसूरत बना देगा।

पर्दे:- पर्दे घर को नयापन और रंगत देते हैं इसलिए अपने पुराने पर्दों की जगह नए परदे लगाने चाहिए। इस मौसम में लेमन ग्रीन, बेबी पिंक, स्काई ब्लू जैसे रंगों के पर्दों का प्रयोग करें। फैब्रिक में लिनेन जैसे महीन फैब्रिक और हल्के वजन वाले पर्दे चुनें।

वर्टिकल मॉस ग्रास:- आजकल लोग वर्टिकल मॉस गार्डन चुनने लगे हैं। इन्हें संभालना नहीं पड़ता और घर की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। ये पर्यावरण के साथ-साथ घर को हरा-भरा बनाने के लिए भी बेस्ट हैं।

क्रॉस वेंटिलेशन:- घर को ठंडा रखने के लिए क्रॉस वेंटिलेशन बहुत जरूरी है ताकि ठंडी हवा घर के अंदर और गर्म हवा घर के बाहर आए। सुबह 5:00 बजे से 8:00 बजे तक और शाम को 7:00 बजे से 10:00 बजे तक अपने घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलें।

एग्जॉस्ट फैन:- किचन और बाथरूम का एग्जॉस्ट फैन चालू रखें। इससे घर में मौजूद गर्म और आर्द्र हवा बाहर निकल जाएगी और घर ठंडा हो जाएग