×

वर्ल्ड स्लीप डे स्पेशल :- रात को बिस्तर की और बढ्ने से पहले कर लें यह एक काम आएगी सुकून की नींद

 

जयपुर । इलायची का सेवन हम सभी कभी ना कभी कर करते हैं मिठाई में हो या चाय में इसकी खुशबू हमारे मन को लुभा ही देती है इलायची जितनी छोटी सी चीज़ है उसके फायदे उससे कई ज्यादा बड़े हैं कई गुना बड़े हैं हमने इलायकी का सेवन कई बार हलवे में भोजन में और भी कई तरह से किया है , इलायची होने को बहुत छोटी होती है पर यह हमारे शरीर की कई परेशानियों की बहुत बड़ी दवा है ।

कई लोग ऐसे होते है जिनको नींद ना आने की परेशानी होती है देर रात तक वन की कोशिश के बावजूद नींद ना आना हमारे लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है , ऐसे में हम कई सारी उन दवाओं का सेवन कर लेते हैं जो की हमारे शरीर के लिए और भी ज्यादा हानी कारक होती है उसके कारण अल्सर होना , दिमाग का कम काम करना , शरीर का अलसाया हुआ होना , यादाश्त का कमजोर पड़ जाना , पेट की परेशानी  , गैस बनना , मोटापा बढ़ जाना यह सब जैसी परेशानी होती है ।

इन सभी परेशानियों से निबटने का एक बहुत ही अचूक उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं आज हम आपको बताने जा रहे है आपको इसके लिए बहुत ज्यादा कुछ नही करना होगा बस जब भी सोने के लिए अपने बिस्तर की और अग्रसर हो उससे 1 मिनिट पहले आप 2 इलायची को अच्छे से चबा चबा कर सेवन करें और ऊपर से गरम पानी पी लें ऐसा करने से आपको बहुत ही अच्छी नींद आएगी और आपकी नींद ना आने की परेशानी छु हो जायेगी ।

यह सिर्फ नींद ना आने की परेशानी को ही दूर नही करती बल्कि यह तनाव को भी कम करने का काम करती है जब हम मानसिक रूप से बहुत ज्यादा परेशान होते हैं तब हम ना ठीक से कोई कम कर पाते हैं ना ही हम ठीक से सो पाते हैं कई बार यह मानसिक तनाव हमारे मानसिक रोग का कारण भी बन जाता है इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए यह मानसिक तनाव को दूर कर हमको बहुत ही शांत करता है ।