×

कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की एडवाइजरी

 

जयपुर।चीन के वुहान शहर में पाए गए कोरोनावायरस के कारण अब तक चीन में करीब 1600 से अधिक लोगो की मौत हो गई है और करीब 65000 से ज्यादा लोगो इस नए कोरोनावायरस का शिकार बने हुए है।वही विश्व पर इस खतरनाक वायरस के खतरे का देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी है और इस वायरस को कोवीडी—19 नाम दिया गया है।चीन में भीषण तबाही मचाने के बाद अब कोरोनावायरस विश्व के करीब 30 देशों में अपना प्रभाव देख चुका है लेकिन सबसे ज्यादा कोरोनावायरस के असर चीन में देखा जा रहा है।

जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस की बढ़ती अफवाहों को लेकर एक हेल्थ एड़वाजरी जारी कर लोगो को इस भीषण वायरस की चपेट में आने से बचाव करने की अपील की है।वहीं चीन और कोरोनावायरस से प्रभावित देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों की हवाई अड्डों पर थर्मल स्‍कैनिंग कर इसके रोगियों की पहचान की जा रही है।

इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने भी कोरोनावायरस के रोकथाम और उपचार की संभावनाओं पर नए शोध में अपनी सहभागिता देने के साथ लोगो को बचाव के कारगार उपाय बताने की शुरूआत भी कर दी है।

नोवेल कोरोनावायरस को समाप्त करने के लिए हैंड ड्रायर्स को उपयोगी नही मानते डब्ल्यूएचओ ने बचाव करने के लिए हाथों को अल्कोहल बेस्‍ड हैंड वॉश या साबुन से अच्छी प्रकार से धोना उचित माना है।

इसके अलावा थर्मल स्कैनर्स केवल उन लोगों का पता लगाने का साधन है जो कि कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण बुखार से पीडित है लेकिन इस पद्धति से उन लोगों का पता नही लगाया जा सकता है जो कोरोनावायरस से संक्रमित बने है लेकिन उनमें बुखार ना हो।

चीन के वुहान शहर में पाए गए कोरोनावायरस के कारण अब तक चीन में करीब 1600 से अधिक लोगो की मौत हो गई है और करीब 65000 से ज्यादा लोगो इस नए कोरोनावायरस का शिकार बने हुए है।डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस के रोकथाम और उपचार की संभावनाओं पर नए शोध में अपनी सहभागिता देने के साथ लोगो को बचाव के कारगार उपाय बताने की शुरूआत भी कर दी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की एडवाइजरी