×

घर से मच्छर हो जाएँगे एक दम साफ अपनाएं यह घरेलू उपाय

 

जयपुर । इस समय में मच्छरों का आना और उनका हमको बीमार कर देना हमको बहुत ज्यादा परेशान कर देता है । मच्छर बारिश और गर्मी के दिनों में हमको बहुत ही ज्यादा परेशान कर देते हैं । ऐसे में इन मच्छरों से चिकन गुनिया , मलेरिया , डेंगू होना बहुत ही बड़ी परेशानी की वजह बन जाती है । इन मच्छरों को भागने के लिए हम बाज़ारों में उपलब्ध कई तरह के उपायों को काम में लेते हैं पर उनका परिणाम कुछ खास नही रहता है ।

आज हम आपके लिए इस परेशानी का आसान और बहुत ही अच्छा हल ले कर आए हैं जो की आपको मच्छरों की इस गंभीर बीमारी को दूर कर आपको और आपके घर को बीमारियों से सुरक्षित कर देगा । आज हम बात कर रहे हैं बहुत ही आसान और सस्ते से घरेलू उपायों के बारे में । आइये जानते हैं क्या है वह ?

  • कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे। किसी कपड़े में कपूर और लौंग को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।
  • लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है। लहसुन का रस शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें।
  • इस फूल की खुशबू असरदार होती है जिससे मच्छर भाग जाते हैं। इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें।
  • सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।
घर से मच्छरों को साफ करने के लिए कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। सारे मच्छर भाग जाएंगे। किसी कपड़े में कपूर और लौंग को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे।लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है। लहसुन का रस शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें। घर से मच्छर हो जाएँगे एक दम साफ अपनाएं यह घरेलू उपाय