×

समय से पहले सफेद होते बालों का काला करने के लिए यह आसान उपाय

 

जयपुर।वर्तमान समय में गलत खानपान के कारण हमारे शरीर पर कई प्रकार की बीमारिया घर कर लेती है और हमारी उम्र इन बीमारियो के कारण आधी हो जाती है।इस प्रकार शरीर का जरूरी पौषक तत्व ना मिल पाने के कारण समय से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते है।इसलिए बालो को सफेद होने से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में पत्तेदार हरी सब्जियां, दही और ताजे फलो शामिल करना आवश्यक है।

लेकिन हमारे सिर के जो बाल सफेद हो चुके है उनको दोबारा काला बनाने के लिए आज हम आपको कुछ खास घरेलु उपायों की जानकारी दे रहे है।आप अपने सफेद हो चुके बालों में आंवला का पाउडर और कुछ मेथी के बीज को पीसकर एक पेस्ट बनाए और इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाकर रात भर ऐसे रहने दे और अगली सुबह इसे आप शैम्पू से धोकर बालों को साफ कर ले।

इससे कुछ दिनों में आपके सफेद बाल दोबारा काले दिखाई देने लगेंगे।इसके अलावा आप सफेद बालो से छूटकार पाने के लिए नारियल के तेल में कुछ करी पत्तो को काले होने तक उबाल कर इसे ठंडा कर रोज रात के समय इससे अपने बालो की मालिश करे।

अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से धोकर आप कुछ दिनों में सफेद बालो का फिर से काला बना सकती है।आप घरेलु तौर पर मिलने वाली काली चाय की पत्ती का इस्तेमाल भी अपने सफेद बालो को काला करने के लिए कर सकती है।

इसके लिए काली चाय की पत्ती में कुछ नमक डालकर इसे उबाले और इसे ठंडा होने के बाद हल्के हाथो से आने बालो पर लगाए।यह सफेद बालों को काला बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है।

शरीर का जरूरी पौषक तत्व ना मिल पाने के कारण समय से पहले ही हमारे बाल सफेद होने लगते है।सफेद हो चुके बालों में आंवला का पाउडर और कुछ मेथी के बीज को पीसकर एक पेस्ट बनाए और इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाकर रात भर ऐसे रहने दे और अगली सुबह इसे आप शैम्पू से धोकर बालों को साफ कर ले।इससे कुछ दिनों में आपके सफेद बाल दोबारा काले दिखाई देने लगेंगे। समय से पहले सफेद होते बालों का काला करने के लिए यह आसान उपाय