×

व्हिटग्रास जूस जिसके बारे ना सुना होगा ना ही पढ़ा होगा यह देता है कई फायदे

 

जयपुर । व्हीट ग्रास जूस यानि गेंहू के पोधे से बना रस या जूस जिसके बारे में शायद ही लोग जानते होंगे आज इसी बारे में कुछ खास हम ले कर आए है जूस  कई तरह के होते हैं कई तरह के जूस का सेवन हम करते हैं और वह फाइदा भी बहुत करते हैं पर क्या कभी आपने सोचा है की कोई  व्हीट ग्रास नाम की भी कोई चीज़ होती  सकती है और वह कई तरह के फायदे लिए हुए भी होती है ।  

जूस कैसा भी हो फायदा ही करता है पर इस जूस की बात ही कुछ और है यह कई सारे  जूस का एक इकलोता ही तोड़ है जी हाँ हम मोटापा कम करने के लिए अलग , खून बढ़ाने के लिए अलग , और भी पता नही क्या क्या के लिए कौन कौन से जूस का सेवन करते हैं पर अब आपको बहुत सारे जूस का सेवन करने की अलग अलग समझौता करने की जरा भी जरूरत नही है आज हम आपको इस जूस से होने वाले कुछ फ़ायदों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिसको जान कर आपको हैरानी होगी और आप इसका सेवन करने से खुद को रोक भी नही पाएंगे । आइये जानते हैं इस जूस की कुछ खासियत के बारे में ।

व्हीटग्रास में पोटैशियम, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, और मैग्नीशियम जैसे महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व होते हैं। प्रेग्नेंसी में इस जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह सभी लाभकारी सूक्ष्‍म पोषक तत्‍व भ्रूण के स्‍वस्‍थ विकास में मदद करते हैं।

महिलाओं के लिए इस जूस का सेवन बहुत फायदे मंद होता है इस जूस का सेवन करने से उनमें आरहे हार्मोनल बदलाव में बहुत मदद मिलती है और हार्मोन्स का संतुलन भी बना रहता है मूड स्विंग्स हुए या चिड़चिड़ा पन सभी को ठीक रखने में यह बहुत मददगार साबित होता है । इतना ही नही इस जूस का सेवन करने से खून की कमी भी दूर होती है ।

इस जूस का सेवन करने से मोटापा कम होता है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है । इस जूस का सेवन हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है ।