×

गर्मियों में शरीर को महकाने के लिए क्या है सबसे अच्छा तरीका

 

जयपुर । गरमियाँ आते ही पसीने से लथपथ शक्लें याद आ जाती है और उसके साथ ही याद आ जाती है पसीने की बदबू । आज कल लोग इस बदबू से बचने के लिए डियो का इस्तेमाल कर निकाल पड़ते हैं पर यह भी कितना ज्यताड़ा अच्छा है यह किसी को खबर नही है । बहुत ज्यादा डियो का इस्तेमाल हमें स्किन कैंसर की परेशानी में डाल सकता है ।

हमारे शरीर से आने वाली बदबू हमारी पर्सनलिटी पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है और यह हमको0 शर्मिंदा भी कर देता है । कई कई लोगों के बदन से इतनी ज्यादा गंदी बदबू आती है की वह पास से कहीं निकला हो उसका भी पता हमको काफी देर तक चलता रहता है । ऐसे में इस परेशानी से बाहर निकालना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है । आइये जानते हैं क्या करें इससे बचाव के लिए ।

शरीर पर होने वाले बैक्टीरिया की वजह से बदबू आती है। ऐसे में नहाते वक्त आम साबून के इस्तेमाल के बजाय एंटी-बैक्टीरियल साबून का इस्तेमाल करें। इनका इस्तेमाल आपके शरीर पर होने वाले बैक्टीरियल के ग्रोथ को कम कर देता है ।

एंटीपर्सपिरेंट स्प्रे में एल्यूमीनियम क्लोराइड सॉल्ट शामिल होते हैं जो पसीने में घुल जाता है और एक जेल बनाता है जो स्वेट ग्लैंड पर एक मास्क बनाता है जो पसीने को कम करने में मदद करता है।

शरीर पर अधिक बाल होने की वजह से लोगों को अधिक पसीना होता है और यदि आर्मपिट पर भी अधिक बाल होते हैं तो आपको पसीना अधिक होता है। इस वजह से बैक्टीरिया का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है और बदबू आने लगती है। इसलिए हमेशा अपने आर्मपिट को साफ करें ।

हमेशा एक जूते और मोजे को पहनने से आपके पैरों से बदबू आने लगती है। इसलिए जूते और मोजे पहनने से पहले उसे थोड़ी देर हवा में छोड़ दें, ताकि पसीना वाष्पित हो जाए और बैक्टीरिया भी निकल जाए