×

तेज़ी से हो जाएगा वजन कम अगर रोज सुबह कर लेंगे इन चीजों का सेवन

 

जयपुर । वजन का बढ्ना बहुत बड़ी परेशानी है यह अपने साथ और  भी कई सारी बीमारियों को अपने साथ ले कर आता है कुछ कुछ परेशानियाँ तो ऐसी भी होती है जिनका कोई इलाज़ ही नही है या यह कह सकते हैं की जिनका इलाज़ संभव नही है इस मोटापे को कम करने के लिए हम कई सारी मेहनत मशक्कत करते हैं पर फिर भी इसका कुछ खास फर्क हमको नज़र नही आता ऐसे में इसको कम करना भी हमारे लिए बड़ी दिक्कत बन जाता है ।

आज हम बात कर रहे हैं वजन कम करने के ऐसे तरीके के बारे में जो थोड़ा अजीब जरूर है पर कारगर बहुत है क्या पाने कभी यह सुना है की कोई खा पी कर भी अपना वज़न कम कर सकता है आपको यह बात बहुत अजीब लग रही होगी ना क्योंकि लोगों को सिर्फ यह पता है की खाने पीने से सिर्फ वजन बढ़ता है ना की कम होता है पर यह बात बिलकुल झूठ है आज हम आपको कुछ ऐसी बात से रुबौ करवाने जा रहे हैं आइये जानते हैं क्या है यह ?

जब भी हम बहुत ज्यादा आईउर एक वक्त पर भोजन करते हैं तो हमारा वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है यदि हम थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहेंगे तो वजन नही बढ़ता और साथ ही कुछ ऐसी चीज़ें भी है जिनका सेवन हमारे शरीर को ताकत देता और वजन को कम करता है ।

यदि आप रोज ओट्स दलिया नाश्ते में सेवन करते हैं तो यह वजन कम करने में बहुत सहायक होता है इतना ही नही यह दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता है ।

नाश्ते में यदि आप स्प्रोट्स का सेवन करते हैं और इसका सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो इसका सेवन आपका वजन कम करने में बहुत सहायता करता है ।