×

vine juice: जानिए बेल का जूस पीने के फायदे, कब्ज से लेकर लो ब्लड प्रेशर तक

 

सर्दी के बाद बसंत का मौसम आ गया है। इस समय मौसम का परिवर्तन शरीर को बहुत जल्दी प्रभावित करता है। इसलिए बड़ा हो या छोटा लगभग हर कोई परेशान है। बेल इस समस्या को आसानी से दूर करने में मदद करती है। यह भोजन शरीर को तरोताजा रखने के साथ ही बीमारियों से भी आसानी से बचाता है। आइए एक नजर डालते हैं बेल के फायदों पर-

कब्ज को कम करता है

बेल पेट साफ करती है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से भी सच है। अगर आप लगातार तीन महीने तक नियमित रूप से बेल खाते हैं तो आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

अल्सर की दवा

पकी बेल के खोल में वह फाइबर होता है, जो अल्सर से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है। सप्ताह में तीन दिन बेल का शर्बत पिएं। साथ ही बेल के पत्तों को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन खाने से भी अल्सर बहुत कम हो जाता है।

मधुमेह को कम करता है

पकी हुई रेत में मेथनॉल नाम का पदार्थ होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने का बेहतरीन काम करता है। लेकिन शर्बत बनाकर नहीं आपको बेल खाना है।

दर्द कम करता है

नियमित घंटी बजाने से गठिया और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ऊर्जा बढ़ाता है

ऊर्जा बढ़ाने के लिए बेल की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। 100 ग्राम घंटी 140 कैलोरी ऊर्जा देती है। साथ ही यह मेटाबॉलिक स्पीड को बढ़ाता है।

रक्तचाप कम करता है

बेल की जोड़ी रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए वजन से मेल खाती है। इसलिए नियमित रूप से बेल का सेवन करें। तन और मन को स्वस्थ रखें।